February 24, 2024

केदारनाथ की जिस गुफा में मोदी ने ध्यान किया, जानिए उसकी बुकिंग कैसे करें, क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी?.

ये तस्वीर उसी गुफा की है. जिस को गढ़वाल मंडल विकास निगम ने अपनी वेबसाइट पर डाली हुई है.

18 मई, 2019. लोकसभा चुनाव में मतदान के आखिरी चरण की वोटिंग से ठीक एक दिन पहले का वक़्त. पूरे दिन टीवी चैनलों पर तीन शब्द गूंजते रहे- नरेंद्र मोदी, केदारनाथ, गुफा. पता चला, मोदी तपस्या के लिए केदारनाथ पहुंचे हैं. 18 मई की दोपहर दो बजे से 19 मई की सुबह सात बजे तक गुफा में ध्यान लगाएंगे. कई सारी तस्वीरें भी आईं यहां से. गुफा में बिस्तर, बिस्तर पर गद्दा, गद्दे पर मोदी, मोदी पर शॉल. पास की दीवार पर कपड़े टांगने की खूंटी. ये जो गुफा है, वो गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) की है. इसे आप भी किराये पर ले सकते हैं. 990 रुपये रोज़ाना की कीमत पर.

सारी सुविधाएं हैं- बाथरूम, लंच, डिनर, चाय-नाश्ता, फोन, अटेंडेंट
गुफा में बिजली है. बाथरूम है. पीने के पानी की सुविधा है. गुफा के बाहर लकड़ी का दरवाज़ा भी लगा है. बुकिंग में नाश्ता, दो वक़्त का खाना, दो बार की चाय सब शामिल है. इसके अलावा, एक इंटरकॉम टाइप की घंटी भी लगी है गुफा में. घंटी के पार चौबीसों घंटे एक अटेंडेंट मौजूद रहेगा. गुफा में एक फोन भी लगा है. कि खुदा-न-खास्ता कोई इमरजेंसी हो, तो अंदर बैठा इंसान फोन मिला सके.

कैसे कर सकते हैं गुफा की बुकिंग?
हमको GMVN की वेबसाइट पर इसका लिंक भी मिला. केदारनाथ मंदिर से तकरीबन एक किलोमीटर ऊपर बाईं तरफ की तरफ है ये गुफा. गुफा का मुंह केदारनाथ मंदिर की तरफ है. ये प्राकृतिक गुफा है. इसका बाहरी हिस्सा पत्थर का है, मगर वहां सुरक्षा के लिहाज से लकड़ी का एक दरवाज़ा लगा दिया गया है. पहले इसकी बुकिंग में शर्त थी. कि कम से कम तीन दिनों के लिए बुकिंग करनी होगी. मगर बहुत ज्यादा मांग न होने की वजह से ये नियम हटा दिया गया. बुकिंग की तारीख से दो रोज़ पहले उस इंसान को गुप्तकाशी में GMVN के दफ़्तर जाकर हाज़िरी देनी होगी. वहां उसकी पूरी मेडिकल जांच होगी. फिर केदारनाथ में भी मेडिकल जांच होगी. फिट पाए जाने पर ही गुफा में रहने दिया जाएगा. इतनी ऊंचाई पर है, इतनी ठंड होती है, तो सेहत देखकर ही भेजा जाता है. एक बार में बस एक इंसान ही गुफा में रह सकता है. GMVN की वेबसाइट पर बुकिंग की जा सकती है.