September 8, 2024

P M मोदी को महाविभाजनकारी कहने वाला टाइम का लेखक पाकिस्तानी?

भारतीय जनता पार्टी ने अमरीका की प्रतिष्ठित पत्रिका ‘टाइम’ के कवर पेज पर प्रधानमंत्री मोदी को ‘महाविभाजनकारी’ कहे जाने को लेकर इसके लेखक के पाकिस्तानी होने की बात कही है. टाइम के अंतर्राष्ट्रीय संस्करण में मोदी को जिस आलेख में ‘महाविभाजनकारी’ कहा गया है उसे आतिश तासीर ने लिखा है.

आतिश तासीर के पिता सलमान तासीर पाकिस्तान के उदारवादी नेता थे. सलमान को उनके अंगरक्षक ने ही पाकिस्तान में ईशनिंदा क़ानून के ख़िलाफ़ बोलने पर गोली मार दी थी. तासीर की मां भारत की जानी-मानी पत्रकार तवलीन सिंह हैं जो कि अक्सर मोदी के समर्थन में दिखती हैं.

टाइम की कवर स्टोरी में सवाल पूछा गया है कि ‘क्या दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र एक बार फिर से पाँच सालों के लिए मोदी सरकार को चुनेगा?’ टाइम की इस कवर स्टोरी की सोशल मीडिया पर ख़ूब चर्चा हो रही है. मोदी के विरोधियों ने इस कवर स्टोरी को काफ़ी तवज्जो दी है.

इस पत्रिका में एक और आलेख प्रकाशित किया गया है. यह आलेख राजनीति विज्ञानी इयन ब्रेमर की है, जिसका शीर्षक है- ‘आर्थिक सुधार के लिए मोदी भारत की सबसे श्रेष्ठ उम्मीद.’

शनिवार को बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि टाइम मैगज़ीन में तासीर का आलेख मोदी को बदनाम करने के लिए पाकिस्तान की अप्रत्यक्ष कोशिश है. पात्रा ने पूछा, ”इस आलेख का लेखक कौन है? इसका लेखक एक पाकिस्तानी है. एक पाकिस्तानी नागरिक ने कहा कि मोदी जी महाविभाजनकारी हैं और राहुल गांधी ने उसे ट्वीट किया. एक पाकिस्तानी से हम उम्मीद ही क्या कर सकते हैं?”

एक पूर्व पत्रकार तुफ़ैल अहमद ने ट्वीट कर पूछा कि क्या भारतीय मीडिया मोदी पर इस तरह की कवर स्टोरी कर सकता है? इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए तवलीन सिंह ने लिखा है, ”तुफ़ैल पूरे आलेख को आप पढ़ेंगे तो पाएंगे कि इसमें भारतीय राजनीतिक परिदृश्य की आलोचना की गई है न कि केवल मोदी की. इसमें राहुल गांधी को भी औसत दर्जे का बताया गया है. वैसे मोदी पर तो पहले दिन से ही भारतीय मीडिया में हमले होते रहे हैं.”