February 22, 2024

कलेक्टर ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

कोरिया

कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने अपने भ्रमण के दौरान सोनहत विकासखंड के ग्राम पंचायत पुसला के आदर्ष गौठान का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने गोवर्धन पूजा के अवसर पर मनाए जा रहे गौठान दिवस की तैयारियों की जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि राज्य षासन ने 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा के अवसर पर गौठान दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।
    कलेक्टर ने गौठान में रखे गए मवेशियों के चारे और पानी की व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से गौठान के चारों ओर फेंसिंग को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने गांव के दिव्यांगों की सहायता के लिए उन्हें योग्यता अनुसार गौठान में चल रहे कामों में जोड़ने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने जल्द से जल्द गौठान समिति गठन करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देषित किये। उन्होंने चरवाहा समिति तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा मवेषियों को गोबर की उपयेागिता, वर्मी कम्पोस्ट, पशुओं के टीकाकरण तथा वहां लगाये गये फलदार वृक्षों की सुरक्षा आदि के बारे में जानकारी ली एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक क निर्देष दिये।
    इसके बाद कलेक्टर ने ग्राम कछार स्थित आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचकर एनिमिक महिलाओं की सूची का अवलोकन किया। शासन की योजना अनुरूप गर्भवती व एनिमिक महिलाओं को गरम भोजन प्रदान करने की व्यवस्था का जायजा लिया तथा आंगनबाड़ी केंद्र में खाली पड़ी जमीन को पोशण वाटिका के रूप में विकसित करने के निर्देष दिये।