ये हैं महाराष्ट्र और हरियाणा के मंत्री जो नहीं बचा पाए अपनी सीटें

 
नई दिल्ली 

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बननी तय है. लेकिन हरियाणा में बीजेपी सरकार गठन से 6 कदम पहले ठिठक गई है. महाराष्ट्र की 288 सीटों में से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने 161 सीटें जीत ली हैं. वहीं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन महज 98 सीटें जीत पाई. हरियाणा की बात करें तो बीजेपी ने यहां 40 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि और कांग्रेस ने 31 सीटें जीती हैं. दोनों ही राज्यों में कई दिग्गज नेता और मंत्री अपनी सीटें हार गए हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन से मंत्रियों को इस बार चुनाव में शिकस्त मिली है.

हरियाणा
महेंद्रगढ़ सीट से बीजेपी उम्मीदवार राम बिलास शर्मा हार गए. उनके पास शिक्षा समेत कुल 7 मंत्रालय थे. कांग्रेस के राव दान सिंह ने उन्हें शिकस्त दी. वहीं नारनौंद से बीजेपी उम्मीदवार कैप्टन अभिमन्यु सिंह को जननायक जनता पार्टी के राम कुमार गौत्तम ने हरा दिया. कैप्टन अभिमन्यु सिंह के पास वित्त समेत कुल 8 मंत्रालय थे. वहीं बादली विधानसभा सीट से औम प्रकाश धनखड़ को कांग्रेस के कुलदीप वत्स ने हराया. धनखड़ पर कृषि समेत कुल 5 मंत्रालय थे. लगभग 13 हजार वोटों से उन्हें हार मिली.

सोनीपत सीट से कविता जैन को कांग्रेस के सुरेंद्र पंवार के हाथों करारी हार मिली. वहीं इसराना (एससी) सीट से परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार भी हार गए. राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनीष कुमार ग्रोवर भी रोहतक सीट से चुनाव हार गए हैं. वहीं शाहबाद (एससी) सीट से चुनाव लड़ रहे राज्यमंत्री कृष्ण कुमार को भी करारी हार मिली. इनके अलावा करन देव और सुभाष बराला भी चुनाव हार गए.

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में जिन मंत्रियों को चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा, उनमें सबसे पहले हैं परली सीट से बीजेपी की पंकजा मुंडे. वह राज्य ग्रामीण विकास मंत्री थीं. वहीं शिवसेना नेता जयदत्ता जी भी चुनाव हार गए. मोर्शी सीट से अनिल बोंडे को भी चुनाव में करारी हार मिली है. उनके पास कृषि मंत्रालय का कार्यभार है. वहीं कर्जत जामखेड विधानसभा सीट से प्रोफेसर राम शंकर शिंदे को एनसीपी के रोहित पवार के हाथों करारी शिकस्त मिली. प्रोफेसर शिंदे के पास मार्केटिंग एंड टेक्सटाइल मंत्रालय था.
मावल सीट से बीजेपी के संजय विश्वनाथ भेगडे उर्फ बाबा को एनसीपी के सुनिल शंकरराव ने हराया. पुरंदर सीट से शिवसेना प्रत्याशी विजय शिवतरे भी चुनाव हार गए. शिवतरे के पास जल संसाधन मंत्रालय (राज्य) का कार्यभार है. राज्य में वन एवं आदिवासी विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे परिणय फुके भी चुनाव हारे हैं. वह साकोली से बीजेपी उम्मीदवार थे.
वहीं अहेरी सीट से बीजेपी उम्मीदवार राज्यमंत्री अंबरीशराव राजे को भी हार का मुंह देखना पड़ा. जालना सीट से शिवसेना के अर्जुन खोटकर को कांग्रेस के गोरांत्याल किसनराव ने पटखनी दी. अर्जुन खोटकर के पास पशु, टेक्सटाइल, फिशरीज समेत कई अहम मंत्रालय हैं. यह सभी मंत्री इस बार चुनाव में अपनी सीट नहीं बचा पाए.