February 22, 2024

इंडिगो, गोएयर… के 13 ‘टल्ली’ कर्मचारी सस्पेंड

नई दिल्ली
एयरपोर्ट पर अक्सर दुर्घटनाएं घटती हैं, लेकिन इसकी तह तक शायद ही पहुंचा जाता है। आमतौर पर इन घटनाओं को नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन डीजीसीए की बेथ एनालाइजर (बीए) जांच में इन घटनाओं के असली कारणों का पता चल जाता है।विभिन्न विमानन कंपनियों और हवाईअड्डों के 13 कर्मचारी 16 सितंबर के बाद से शराब परीक्षण में विफल पाए गए हैं। सभी को तीन माह के लिए निलंबित कर दिया गया है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अधिकारी ने सोमवार को इस संबंध में जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि इसमें सात कर्मचारी इंडिगो के और एक-एक गोएयर और स्पाइस जेट के हैं।

चिंताजनक बात यह है कि एयरलाइंस तथा एयरपोर्ट्स के इन 13 कर्मचारियों में 5 ड्राइवर शामिल हैं। इन पांचों पायलटों में से चार इंडिगो के और एक स्पाइसजेट एयरलाइन के हैं।

डीजीसीए के चीफ अरुण कुमार ने कहा, 'वालंटरी फेज में लगभग 13 कर्मचारियों को बीए (ब्रेथ एनालाइजर) टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। मेंडेटरी फेज नवंबर में शुरू होगा और हम इसे लेकर नियमित तौर पर निगरानी करेंगे। सबसे अहम बात यह है कि इनमें से अधिकतर सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील कार्यों से जुड़े हैं और इनकी वजह से गंभीर दुर्घटनाएं घट सकती हैं।'

नागर विमानन नियामक डीजीसीए ने सितंबर में सभी हवाईअड्डों पर शराब परीक्षण के नियम जारी किए थे। इसके तहत हवाईअड्डों, हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) संभालने वाले कर्मचारी, विमान के रख-रखाव कर्मचारी, जमीन पर विमानन कंपनियों का काम संभालने वाले कर्मचारी इत्यादि सभी का शराब परीक्षण किया जाना है।