September 8, 2024

यूएई ने इजरायल को चेतावनी दी जार्डन घाटी पर कब्जे की न सोचे

अबूधाबी
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने इजरायल को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे वेस्ट बैंक और जार्डन घाटी पर कब्जे के बारे में न सोचे। इजरायल की इस प्रस्तावित योजना हिंसा भड़काएगी और चरमपंथ को बढ़ावा देगी। समझा जाता है कि इजरायल यह प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू कर सकता है। इजरायली सरकार ने कहा है कि देश की सुरक्षा के लिए जार्डन घाटी महत्वपूर्ण इलाका है।

यूएई के राजदूत ने दी चेतावनी
अमेरिका में नियुक्त संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राजदूत ने जार्डन घाटी और वेस्ट बैंक के अन्य हिस्सों को कब्जे में लिये जाने के खिलाफ इजरायल को शुक्रवार को चेतावनी देते हुए कहा कि यह कदम अरब देशों से संबंध बेहतर बनाने के इजराइल के प्रयासों को नुकसान पहुंचाएगा। इस बीच, इजरायल के एक पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट ने कहा है कि हम जार्डन घाटी के बगैर भी अपनी सीमा की रक्षा कर सकते हैं और जो कोई कह रहा है कि सुरक्षा के लिये यह जरूरी है, वह लोगों से झूठ बोल रहा है।

राजदूत ने ट्रंप की पश्चिम एशिया योजना का किया था समर्थन
यूएई के राजदूत युसूफ अल ओताइबा, अरब जगत के उन तीन राजदूतों में शामिल हैं जो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जनवरी में पश्चिम एशिया योजना पेश किये जाने के कार्यक्रम में शरीक हुए थे। यह योजना इजरायल को वेस्ट बैंक के करीब 30 प्रतिशत हिस्से को अपने इलाके में मिलाने की अनुमति देती है। हालांकि, इसे फलीस्तीनियों ने फौरन ही खारिज कर दिया था।

राजदूत ने कहा- इससे हिंसा भड़केगी
उल्लेखनीय है कि वेस्ट बैंक पश्चिम एशिया के भूमध्य सागर तट के पास स्थित चारों तरफ से जमीन से घिरा क्षेत्र है। इजरायल के येदीयोत अहारोनोत अखबार में प्रकाशित एक संपादकीय में अल ओताइबा ने चेतावनी दी है कि जार्डन घाटी और अन्य इलाकों को अपने इलाके में मिलाने की इजरायल की प्रस्तावित योजना हिंसा भड़काएगी और चरमपंथ को बढ़ावा देगी। समझा जाता है कि यह प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो सकती है।

दावा-इजरायल को होगा नुकसान
ओताइबा ने लिखा कि यह पूरे क्षेत्र को हिला कर रख देगा, खासतौर पर जार्डन को, जिसकी स्थिरता से पूरे क्षेत्र को और खासतौर पर इजरायल को फायदा होता है। उन्होंने कहा कि यह अरब जगत और यूएई के साथ सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर करने की इजराइल की आकांक्षाओं पर निश्चित तौर पर तुरंत पानी फेर देगा।

नेतन्याहू ने लिया है जार्डन घाटी को मिलाने का संकल्प
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जार्डन घाटी को अपने इलाके में मिलाने का संकल्प लिया है, यह क्षेत्र वेस्ट बैंक का करीब एक चौथाई हिस्सा है। वहीं, अरब देशों ने ट्रंप प्रशासन की कोशिशों का स्वागत किया, लेकिन इस योजना को खारिज कर दिया तथा 1967 की तर्ज पर द्विराष्ट्र के सिद्धांत का समर्थन किया।