वीवो एक बेहद खास स्मार्टफोन पर कर रही काम, गिरगिट की तरह बदलेगा रंग

स्मार्टफोन में एक के बाद एक इनोवेशंस बीते कुछ साल में देखने को मिले हैं और अब भी कंपनियां कुछ नया लाने की कोशिश में लगी रहती हैं। किसी स्मार्टफोन को खरीदते वक्त अपना पसंदीदा कलर चुनने के लिए अब आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि वीवो एक ऐसा फोन तैयार कर रहा है, जो अपना रंग बदल सकेगा। इस स्मार्टफोन के बैक पैनल का कलर अपने आप बदल जाएगा और आपके स्टाइल स्टेटमेंट के हिसाब से एक ही फोन आप कई रंगों में इस्तेमाल कर पाएंगे।

वीवो इससे पहले भी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर से लेकर गिंबल कैमरा मॉड्यूल जैसे इनोवेशंस अपने स्मार्टफोन्स में लेकर आ चुका है। Android Authority ने चाइनीज सोशल साइट Weibo पर शेयर किया गया एक विडियो देखा, जिसमें वीवो फोन के रियर ग्लास का कलर एक बटन दबाने पर बदलता दिख रहा है। टिप्स्टर की ओर से कहा गया है कि वीवो का नया कलर चेंजिंग फोन इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास बैकप्लेट इस्तेमाल करेगा। ये प्लेट्स वोल्टेज के हिसाब से कलर मॉर्फिंग मटीरियल के साथ रंग बदल सकती हैं।

दो कलर में नजर आया फोन
सामने आए इस फोन के कॉन्सेप्ट विडियो में फोन का कलर शुरुआत में सैफायर ब्लू दिखता है लेकिन कुछ देर बाद फोन सिल्वर फिनिश में नजर आने लगता है। हालांकि, एक बड़ा सवाल यह है कि नई टेक्नॉलजी का असर फोन की बैटरी पर पड़ेगा या नहीं। हालांकि, वीवो ने इस इनोवेटिव टेक्नॉलजी को पावर कंजम्पशन ध्यान में रखते हुए तैयार किया है। ऐसे कलर बदलने वाली टेक्नॉलजी की वजह से ज्यादा बैटरी खर्च नहीं होनी चाहिए।

कीमत पर भी पड़ेगा असर
नए फोन के जितने भी विडियोज सामने आए हैं, सभी में टॉप राइट कॉर्नर में दिया गया कैमरा मॉड्यूल आइक क्लिप की मदद से छुपाया गया है। वीवो की ओर से कन्फर्म किया गया है कि रंग बदलने वाली खास टेक्नॉलजी उसके नए फोन में टेस्टिंग पूरी होने के बाद दी जाएगी। इस इनोवेशन के चलते स्मार्टफोन की कीमत पर कितना असर पड़ेगा, यह देखने वाली बात होगी। बताते चलें, वीवो से पहले वनप्लस भी अपने कॉन्सेप्ट फोन में इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास इस्तेमाल कर चुका है, जिससे रियर कैमरा सेंसर इस्तेमाल ना करते वक्त छुपाए जा सकें।