धनतेरस से पहले करें निवेश, सरकार आज से पांच दिनों तक दे रही है निवेश का मौका

नई दिल्ली
धनतेरस से पहले सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो सरकार 25 अक्तूबर से पांच दिनों तक के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका दे रही है। इसमें निवेश पर हर साल 2.50% निश्चित ब्याज मिलता है और कोई मेकिंग शुल्क भी नहीं देना पड़ता है। ब्याज का पैसा हर महीने में निवेशक के खाते में पहुंच जाता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि एक साल में सोने में बड़ी गिरावट आई है। सरकार ने भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की सातवीं सीरीज के लिए कीमत 4,765 रुपये प्रति एक ग्राम तय किया है, जो पिछले साल धनतेरस (9-13 नवंबर, 2021) से 412 रुपये सस्ता है। इस तरह, अगर आप 10 ग्राम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदते हैं तो आपको 4,120 रुपये का लाभ हो सकता है। ऑनलाइन खरीदने और डिजिटल भुगतान पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी मिलेगी।

कोई भी व्यक्ति एक वित्त वर्ष में कम-से-कम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम तक मूल्य का सॉवरेन गोल्ड खरीद सकता है। इसके 8 साल के मैच्योरिटी अवधि के बाद इससे होने वाले लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगता। अगर आप 5 साल बाद अपना पैसा निकालते हैं तो इससे होने वाले लाभ पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के रूप में 20.80% टैक्स लगता है।

इन तरीकों से भी कर सकते हैं निवेश
भौतिक सोना : गहने, बार, बिस्किट या सिक्कों के रूप में भी सोने में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश मूल्य पर 3% लगता। डिजाइन और मेकिंग शुल्क भी देना होगा, जो सोने की कीमत का करीब 10% होगा।

गोल्ड ईटीएफ : इसमें निवेश की सीमा नहीं है। अगर आप 36 महीने से कम समय में इसे बेचते हैं तो शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स देना पड़ता है और लाभ पर स्लैब के अनुसार टैक्स। 36 महीने या अधिक समय तक रखने पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स और लाभ पर 20% टैक्स चुकाना पड़ता है।

डिजिटल सोना : फोनपे, पेटीएम या स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन, तनिष्क जैसे बड़े ब्रांड और वाणिज्यिक बैंकों से खरीद सकते हैं। इसे अधिकतम पांच साल तक के लिए खरीदा सकते हैं। इसके बाद सिक्के-बार में बदलना या बेचना होगा।