September 8, 2024

अध्ययन का दावा- दिल के लिए लाभकारी है अंडे का नियमित सेवन

बीजिंग
'संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे', ऐसा ही कुछ एक शोध के निष्कर्ष का भी कहना है। इसके अनुसार यदि लोग अपने डाइट में अंडा शामिल कर लें तो दिल की बीमारियों से इनका बचाव हो सकता है। इसका कहना है कि अंडा पूरी तरह स्वास्थ्यवर्धक होता है। हाल में ही हुए एक शोध में कहा गया है अपने आहार में सीमित तौर पर अंडे को शामिल करने से स्वास्थ्य बेहतर होगा। शोधकर्ताओं ने एक हालिया अध्ययन में दावा किया है कि सीमित मात्रा में अंडे के नियमित सेवन से खून में दिल के लिए फायदेमंद मेटाबोलाइट की संख्या में इजाफा होता है। मेटाबोलाइट उपापचय के आवश्यक तत्व हैं। अध्ययन निष्कर्ष ई-लाइफ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

कोलेस्ट्राल का समृद्ध स्रोत है अंडा  
अंडे खाद्य पदार्थो में पाए जाने वाले कोलेस्ट्राल के समृद्ध स्रोत हैं, लेकिन उनमें कई प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इस बात के परस्पर विरोधी प्रमाण हैं कि अंडे का सेवन दिल के लिए फायदेमंद है या हानिकारक। वर्ष 2018 में जर्नल हार्ट में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया था कि जो लोग रोजाना अंडे खाते हैं (प्रतिदिन एक अंडा), उनमें दिल की बीमारी व स्ट्रोक का खतरा अनियमित रूप से अंडे खाने वालों के मुकाबले कम होता है।

आहार में शामिल करें अंडे
अंडे को आहार में शामिल करने को लेकर किए गए अध्ययन में लगभग पांच लाख वयस्क शामिल थे। अब शोधकर्ताओं ने इन संबंधों की अच्छी समझ के लिए आबादी आधारित अध्ययन किया। उनका अध्ययन खून में मौजूद दिल को प्रभावित करने वाले कारकों पर केंद्रित रहा।

चीन की इस यूनिवर्सिटी में हुआ है शोध
चीन स्थित पेकिंग विश्वविद्यालय के महामारी विज्ञान व बायोस्टैटिस्टिक्स विभाग से जुड़े अध्ययन के प्रथम लेखक लैंग पैन के अनुसार, 'हमने अंडे के सेवन व दिल की सेहत पर उसके प्रभाव को स्पष्ट करने का काम किया है।' अध्ययन में 4,778 प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिनमें 3,401 को दिल की बीमारी थी।