September 17, 2024

गोरखपुर विश्वविद्यालय को नहीं मिली एनआईआरएफ सूची में जगह,राज्यपाल ने दिए यह निर्देश

गोरखरपुर
नेशनल इंस्टीट्यूट आफ रैंकिंग फ्रेमवर्क के रैंकिंग में गोरखपुर विश्वविद्यालय के हाथ निराशा लगी है।दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर को इस सूची में दूर-दूर तक कोई स्थान नहीं मिला है।वहीं एमएमएमयूटी को तकनीकी संस्थानों की सूची में 250 से 300 के बैंड में जगह मिली। रैंकिग सुधार के लिए राज्यपाल ने विश्वविद्यालय प्रशासन को कई आवश्यक निर्देश दिए हैं।

नहींं मिली सूची में जगह नेशनल इंस्टीट्यूट आफ रैंकिंग फ्रेमवर्क के रैंकिंग में गोरखपुर विश्वविद्यालय ने पांच वर्ष बाद तो एमएमएमयूटी ने लगातार तीसरे वर्ष आवेदन किया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से बीते दिनों नेशनल इंस्टीट्यूट आफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) के तहत उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी हुई। जिसमें गोरखपुर विश्वविद्यायल को कोई स्थान नहीं मिला है जबकि हाल ही नैक से 'ए' ग्रेड हासिल करने वाला मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय को तकनीकी संस्थानों की सूची में 250 से 300 के बैंड मिले हैं।

सभी पांच मानकों में पिछड़े एनआइआरएफ रैंकिंग में स्थान न मिल पाने के बाद दोनों ही विश्वविद्यालयों ने इस पर विचार किया ।पाया गया कि वह एनआइआरएफ की ओर से निर्धारित सभी पांच मानकों पर पिछड़े हैं। एनआइआरएफ की तरफ जो पांच मानक निर्धारित हैं, उनमें टीचिंग, लर्निंग एवं रिसोर्स, रिचर्स एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिसेज, ग्रेजुएट आउटकम, आउटरीच इन्क्लूसिविटी और पीयर परसेप्शन। NAAC A++ रेटिंग पाने वाला UP का पहला विश्वविद्यालय बना LU,राज्यपाल व CM ने दी शुभकामनाएं राज्यपाल ने दिए यह निर्देश गोरखपुर विश्वविद्यालय व मदन मोहन मालवीय इंजिनियरिंग विश्वविद्यालय के खराब प्रदर्शन पर राज्यपाल आनंदीबेन ने नाराजगी व्यक्त की ।उन्होंने कहा कि मूल्यांकन के लिए हाइपरलिंक कनेक्टिविटी सुदृढ़ करें।समय-समय पर विवरण जानकारी व डाटा साझा करें ।