October 19, 2024

CWG में भारत को दूसरा मेडल भी वेटलिफ्टिंग में मिला

   बर्मिंघम
कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को दूसरा मेडल मिला है. गुरुराजा पुजारी ने पुरुष वेटलिफ्टिंग के 61 किलो भारवर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया. गुरुराजा पुजारी ने स्नैच में 118 का स्कोर किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में 151 का स्कोर बनाया. यानी कि उन्होंने कुल 269 का स्कोर करते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया है.

प्रतियोगिता का गोल्ड मेडल मलेशिया के अजनील बिन बिदिन मुहम्मद ने जीता. अजनील ने कुल 285 किलो का वजन उठाकर यह कामयाबी हासिल की. वहीं पापुआ न्यू गिनी के मोरिया बरू ने 273 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

29 साल के गुरुराजा पुजारी का कॉमनवेल्थ गेम्स में यह दूसरा मेडल है. 2018 के गोल्डकोस्ट गेम्स में भी गुरुराजा ने मेडल अपने नाम किया था, तब उन्होंने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया था.

पिछले गेम्स में ऐसा रहा प्रदर्शन

पिछले साल दिसंबर में गुरुराजा ने ताशंकद में हुई कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में 61 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता था. उस चैंपियनशिप में गुरुराजा ने दो प्रयासों में कुल 265 किलो भार उठाया था. सिल्वर मेडल जीतने के साथ ही गुरुराजा ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए क्वालिफाई कर लिया था.

गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में गुरुराजा ने स्नैच में 111 का स्कोर किया, तो वहीं क्लीन एंड जर्क में 138 का स्कोर बनाया. उन्होंने कुल 249 का स्कोर करते हुए रजत पदक अपने नाम किया. उस साल स्वर्ण पदक जीतने वाले मलेशिया के इजहार अहमद ने कुल 261 का स्कोर किया था. इजहार ने स्नैच में 117 का स्कोर किया, जो एक नया गेम रिकार्ड था.

संकेत ने जीता था सिल्वर

इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में संकेत महादेव सरगर ने पुरुष वेटलिफ्टिंग के 55 किलो भारवर्ग  में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया था. संकेत महादेव सरगर ने स्नैच और क्लीन एंड जर्क को मिला कुल 248 किग्रा वजन उठाते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया था.