September 8, 2024

भारत को अमेरिका के हमले की जानकारी पहले से थी

नई दिल्ली
 अमेरिका के ड्रोन हमले में अल-कायदा (Al-Qaeda) का मुखिया अल-जवाहिरी मार गिराया गया है. आपको बता दें कि अमेरिका ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के काबुल में एक खुफिया अटैक कर मोस्ट वांटेड (Most Wanted) आतंकी को मार दिया है. अमेरिका (America) ने काबुल के एक मकान की बालकनी में ड्रोन से दो मिसाइल दागी और अल-जवाहिरी (Al-Zawahiri) को वहीं ढेर कर दिया. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारत को अमेरिका के इस हवाई हमले की पहले से जानकारी थी लेकिन इसके एलान के लिए भारत अमेरिका की औपचारिक घोषणा का इंतजार कर रहा था.

अल-जवाहिरी को मार गिराया गया

अमेरिका को इस ऑपरेशन (Counter-Terrorism Operation) के बाद आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कामयाबी हाथ लगी है.सूत्रों ने बताया है कि ऑपरेशन को अंजाम दिए जाने से पहले ही भारत के पास इस हमले जानकारी थी और ये हमला 31 जुलाई से भारत के संज्ञान में था इंतजार था तो केवल अमेरिका के औपचारिक एलान का. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने दावा किया है कि 1 अगस्त को सुबह 6 बजकर 18 मिनट पर एक हवाई हमले के दौरान अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी (Al-Zawahiri) को मार गिराया गया.

अमेरिका के मोस्ट वांटेड आतंकवादी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये घोषणा टेलीविजन पर संबोधन के दौरान किआ और कहा कि अब इंसाफ हुआ है. अमेरिका ने काबुल के एक घर की बालकनी पर ड्रोन की मदद सड़े दो मिसाइल दागी जिसमें जवाहिरी की मौत हो गई लेकिन उसके परिवार को कोई नुक्सान नहीं पहुंचाया गया. आपको याद दिला दें कि 2011 में ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) के मरने के बाद जवाहिरी ने ही अल-कायदा की कमान अपने हाथों में ले ली थी. लादेन और जवाहिरी अमेरिका पर 9/11 के हमलों (9/11Attacks) के मास्टरमाइंड थे. जवाहिरी अमेरिका के “मोस्ट वांटेड आतंकवादियों” में से एक था.