सौरव गांगुली ने टीम की कप्तानी में लगातार बदलाव पर दिया जवााब, बताया क्या है इसके पीछे की असली योजना

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ महीनों में कई खिलाड़ियों की कप्तानी में खेलने उतर चुकी है। विराट कोहली के बाद चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को तीनों ही फार्मेट का नियमित कप्तान नियुक्त किया था। वैसे तब से अब तक टीम के लिए केएल राहुल, शिखर धवन, रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या टीम की कमान संभाल चुके हैं। लगातार सीरीज दर सीरीज टीम की कप्तानी में बदलाव देखा गया है जिसको लेकर बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने जवाब दिया है।

गांगुली ने टीवी टुडे से बात करते हुए कहा, "रोहित शर्मा अब क्रिकेट तीनों ही फार्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हैं। वो काफी ज्यादा क्रिकेट खेल रहे हैं तो ऐसे में चोटिल होना लाजमी हैं और इसी वजह से उनको चोट से बचने के लिए ब्रेक की जरूरत होती है। इस चीज को हमें फायदा भी मिलता है यह काफी सारे नए खिलाड़ियों को आगे आने का मौका देता है, जो इस वक्त हमें दिख भी रहे हैं।"

पिछले कुछ महीनों की बात करें तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर पर खेली गई सीरीज में केएल राहुल को कप्तान बनाया गया था। उनके चोटिल होकर बाहर होने पर रिषभ पंत को कप्तानी का मौका दिया गया। आयरलैंड के दौरे पर हार्दिक पांड्या के हाथों में टीम इंडिया की कमान थी। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम खेलने उतरी। अब जिम्बाब्वे के साथ होने वाली सीरीज के लिए एक बार फिर केएल को कप्तान बनाया गया है।

"हमने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में शानदार जीत हासिल की, इंग्लैंड को उसके घर पर हराने में सफलता पाई यह सब इन नए खिलाड़ियों की फौज के दम पर ही संभव हुआ है। अब भारत के पास 30 खिलाड़ियों की एक अच्छी खासी पूल तैयार हो चुकी है, जो किसी भी समय भारत की इंटरनेशनल टीम के लिए खेलने में सक्षम हैं।"

You may have missed