September 20, 2024

यूक्रेन: खाैफ के माहौल में मना स्‍वतंत्रता दिवस, देश के सम्‍मान में गाया राष्‍ट्रगान

कीव
यूक्रेन (Ukraine) में आज स्‍वतंत्रता दिवस का पालन किया गया और इसी के साथ आज यहां रूसी सैन्‍य अभियान ( Russia's military invasion) के शुरू हुए छह महीने भी पूरे हो गए। इस दिन सावधानी का अतिरिक्‍त ध्‍यान रखते हुए प्रशासन ने बड़े पैमाने पर लोगों के कहीं जमा होने पर प्रतिबंध लगा दिया क्‍योंकि लोगों के जमावड़े से रूस के मिसाइल हमले संभावना कहीं अधिक बनी रहती। देश के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की (Volodymyr Zelenskyy) ने नागरिकों से आजादी के मौके पर अधिक चौकस रहने की बात कही।

जेलेंस्‍की ने अपने एक बयान में कहा, 'आज रूसी हमले की संभावनाएं कहीं अधिक है इसलिए कृपया सुरक्षा उपायों का सख्‍ती से पालन करें। कर्फ्यू की स्थिति का पालन करें। सायरन की आवाज पर ध्‍यान दें। आधिकारिक घोषनाओं पर गौर फरमाएं और याद रखें: हमें साथ में मिलकर जीत हासिल करनी होगी।' मालूम हो कि यूक्रेन आज ही के दिन 1991 में सोवियत संघ (Soviet Union) से अलग होकर एक अलग राष्‍ट्र बना था। देश के लिए इस खास मौके पर कुछ लोग कीव के सेंट्रल स्‍क्‍वॉयर में जमा हुए। यह वही जगह है जहां ध्‍वस्‍त हुए रूसी टैंक और स्‍व-चालित तोपखाने को लोगों के देखने के लिए सजाकर रखा गया था। इस जगह हर रोज सुबह के सात बजे राष्‍ट्रगान बजाया जाता है।

इस दौरान यूक्रेन की एक महिला ने भावुक होकर कहा, 'यूक्रेन में जो कुछ भी हो रहा है उसे देखते हुए और उसके बारे में सुनकर मैं रात भर सो नहीं पाती हूं। यह महज कोई जंग नहीं है, बल्कि यूक्रेन के लोगों की तबाही है।' स्‍वतंत्रता दिवस के अपने संदेश में राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने कहा, 'छह महीने पहले रूस में हमारे यहां जंग का ऐलान किया था। 24 फरवरी को यूक्रेन के सभी नागरिकों ने बमबारी और गोलीबारी की आवाजें सुनीं। 24 फरवरी को हमें बताया गया था कि अब हमारे पास कोई मौका नहीं है और आज 24 अगस्‍त को हम कह रहे हैं: हैप्‍पी इंडिपेंडेंस डे, यूक्रेन!'

You may have missed