October 19, 2024

पहचान बताकर कोई भी जा सकता है गरबा पंडाल में : मंत्री उषा ठाकुर

भोपाल
मध्यप्रदेश में एक बार फिर गरबे में मुस्लिमों को प्रवेश को लेकर शिवराज सरकार की मंत्री उषा ठाकुर ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि नवरात्रि और गरबा पर शक्ति की आराधना का पर्व है। यदि मूर्ति पूजा में मुस्लिमों की आस्था है तो उनका स्वागत है। कुरान या धर्मशास्त्र उन्हें अनुमति देते हैं, तो ही वो गरबा पंडाल में आए। केवल मनोरंजन के लिए ना आए। मां, बहन और बेटी या पत्नी को लेकर आए। उन्होंने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि बिना पहचान पत्र किसी को गरबा में प्रवेश ना दिया जाए।
 
मध्यप्रदेश की संस्कृति व पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने विधानसभा परिसर में मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि गरबा पंडाल में कोई भी अपनी पहचान छुपाकर प्रवेश ना करें। इस बात को पंथ या संप्रदाय से जोड़कर नहीं देखना चाहिए नवदुर्गा का उत्सव शक्ति का आराधना का पर्व है किसी प्रकार का झूठा वातावरण ना बने। पहचान बताकर कोई भी जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर मुस्लिमों को कुरान या धर्मशास्त्र अनुमति देते हैं तो ही वे गरबा में जाएं।
 
आधार कार्ड देखकर ही दिया जाएगा गरबे में प्रवेश
बता दें कि मध्य प्रदेश की पर्यटन व संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने ग्वालियर प्रवास के दौरान कहा था कि इस बार गरबे के कार्यक्रम में आधार कार्ड देख कर ही प्रवेश दिया जाएगा। बगैर पहचान किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। क्योंकि गरबा कार्यक्रम लव जिहाद का एक बड़ा माध्यम बन चुके थे। उन्होंने गरबा आयोजकों को सतर्क और सजग रहने की सलाह दी।
 
3 साल की मासूम के साथ घटना पर बोली मंत्री उषा ठाकुर
भोपाल में 3 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म के प्रयास की घटना पर मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि हमारी सरकार ने नाबालिग बच्चों के साथ दुष्कर्म जैसे मामलों में फांसी की सजा और त्वरित सुनवाई की व्यवस्था बना रखी है। जागरूकता के कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं, लेकिन समाज को भी सक्रिय भूमिका निभानी होगी।
 
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की 10 नई ट्रेन चलाई जाएंगी
विधानसभा परिसर में मीडिया से चर्चा के दौरान मंत्री उषा ठाकुर ने बताया कि श्रवण कुमार सीएम शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना तीर्थ दर्शन में 10 नई ट्रेन और चलाई जाएंगी। नर्मदापुरम से अयोध्या-वाराणसी-काशी, खंडवा से द्वारिका-सोमनाथ और नीमच से वाराणसी-अयोध्या की ट्रेन 25 सितंबर को जाएगी। छतरपुर से जगन्नाथपुरी, और उमरिया से रामेश्वरम की ट्रेन 26 सितंबर को तीर्थ यात्रियों को लेकर जाएगी साथ ही शिवपुरी से कामाख्या, मुरैना से रामेश्वरम, बैतूल से अयोध्या-वाराणसी, डॉ अंबेडकर नगर महू से तिरुपति, बालाघाट से जगन्नाथपुरी की तीर्थ दर्शन ट्रेन 6 अक्टूबर को रवाना होगी।