September 21, 2024

दुबई के आसमान में उड़ी चाइनीज ‘फ्लाइंग टैक्सी’, जल्द हवाई कार का सपना होगा पूरा!

दुबई
अब तक हम सबने सड़क पर दौड़ने वाली कार देखी है। आसमान में कार लेकर उड़ने का हमने सिर्फ सपना ही देखा होगा, लेकिन आने वाले समय में जल्द ही हमारा, आपका यह सपना भी पूरा होने जा रहा है। दरअसल, चाइनीज टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी Xpeng ने अपनी फ्लाइंग टैक्सी का दुबई (Electric Flying Taxi in Dubai) में परीक्षण किया है। परीक्षण के दौरान कंपनी ने अपनी X2 फ्लाइंग कार की पहली सफल उड़ान भरी। हम इसे ट्रैवल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के विकास में बड़ी उपलब्धि मान सकते हैं।
 
आसमान में कार पर बैठकर उड़ने का सपना होगा पूरा
चीन के गुआंगझोउ स्थित XPeng इंक के विमानन सहयोगी द्वारा विकसित XPeng X2,दुनिया भर में दर्जनों फ्लाइंग कार परियोजनाओं में से एक है। Xpeng एरोहट के महाप्रबंधक मिंगुआन किउ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में धीरे-धीरे कदम बढ़ाया जा रहा है। पहले कंपनी ने दुबई (Dubai) शहर का चयन किया क्योंकि दुबई दुनिया का सबसे नवीन शहर है।

दुबई के आसमान में दिखी उड़ने वाली टैक्सी
एक्स2 फ्लाइंग टैक्सी के टेस्टिंग के वक्त कुछ लोगों को उसमें बिठाया गया, जिसके बाद उड़ने वाली टैक्सी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। हालांकि, अभी केवल इस कार की टेस्टिंग ही हुई है और इन फ्लाइंग टैक्सियों को किसी भी तरह की सर्विस में लगाए जाने में अभी समय लगेगा। मतलब कि अगर आपको इस हवाई टैक्सी में बैठना है तो कुछ साल तक इंतजार करना पड़ सकता है।
 
टैक्सी की स्पीड 130 किमी प्रति घंटे तक होगी
जानकारी के मुताबिक दो सीटों वाले इस फ्लाइंग टैक्सी की स्पीड 130 किमी प्रति घंटे तक होगी। यह उड़ने वाली टैक्सी वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (VTOL) क्षमताओं से लैस है। X2 फ्लाइंग कार इंटेलिजेंट फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम के साथ ऑटोनॉमस फ्लाइट कैपिबिलिटी से भी लैस है। सबसे अच्छी बात यह है कि, यह उड़ने वाली कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है और जीरो कार्बन उत्सर्जित करती है। यह कार बोर्ड पर आठ प्रोपेलर के साथ टेक-ऑफ पर 500 किलोग्राम तक का भार ले जा सकती है।

 

You may have missed