September 20, 2024

लुधियाना: दीवाली पर दमकल विभाग पूरी तरह अलर्ट, कर्मचारियाें की छुट्टियां रद

लुधियाना
दिवाली में आग की घटनाओं को काबू पाने के लिए निगम और दमकल विभाग ने अपनी कमर कस ली है। शनिवार को दमकल विभाग की तरफ से जेएमडी माल में माक ड्रील का आयोजन किया गया। इसमें पूरे सीन को क्रिएट किया गया आग लगने पर किस तरह लोगों को बचाया जा सकता है। दूसरी तरफ निगम ओएंडएम ब्रांच के अधिकारी दिन भर शहर के संकरे बाजारों में लगे हाईडेंट की जांच करते रहे। निगम अधिकारियों ने एक एक हाईडेंट चेक कर देखा कि जरूरत पड़ने पर यहां से पानी आ भी रहा है या नहीं।

जेएमडी माल में विभाग ने की माक ड्रिल
दमकल विभाग ने अपने सभी मुलाजिमों को छुट्टी का रद कर दिया है, उन्हें 24 घंटे तैनात रहने के लिए कहा गया है। दमकल विभाग के फायर अफसर मनिंदर सिंह की अगुआई में पूरी टीम शनिवार जेएमडी माल पहुंची। यहां पर तय योजना के अनुसार फायर अलार्म को बजाया गया। लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल गया। कुछ लोगों को दमकल विभाग अधिकारी अपने कंधे पर भी उठाकर बाहर लाए।

फायर अफसर मनिंदर सिंह ने पूरी प्रक्रिया पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने अपने मुलाजिमों को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा। 23 अक्टूबर के शहर के पांच मुख्य चौराहों पर दमकल गाड़ियों को भी तैनात किया जा रहा है। ताकी आग लगने पर उन्हें वहीं से भेजा जा सके।

हाईडेंट है ओके
ओएंडएम ब्रांच एसई रविंदर गर्ग की अगुवाई में टीम ने शहर के बाजारों में लगे हाईडेंट की जांच की। इसमें प्रत्येक हाईडेंट को देखा गया कि वहां पर पानी पहुंच रहा है या नहीं। इसके अलावा दमकल विभाग ने हाईडेंट से पानी भरने का काम भी करके देखा ताकी मौके पर किसी तरह की परेशानी न हो। एसई रविंदर गर्ग ने बताया कि संकरे बाजारों में दमकल गाड़ी को लेकर जाना और बाहर निकालना मुश्किल होता है। इसलिए हाईडेंट को लगाया गया था। इन्हें चेक किया गया सभी ठीक काम कर रहे है। जरूरत पड़ने पर यहीं से दमकल गाड़ियों को भरा जा सकता है और सीधे पानी लगाकर आग बुझाने का काम भी किया जा सकता है।

You may have missed