September 20, 2024

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का शिलान्यास आज, जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

सोनीपत (हरियाणा)
हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण हरसाना से पलवल तक होगा। इसके लिए सोनीपत जिले के 18 गांवों की 94 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। कॉरिडोर पर 5617 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पांच साल में प्रोजेक्ट पूरा कर लिया जाएगा।

कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे के साथ-साथ हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाया जाएगा। कॉरिडोर बनने के बाद विकास को नई रफ्तार मिलेगी। गुरुवार को गृहमंत्री अमित शाह फरीदाबाद से कॉरिडोर का शिलान्यास करेंगे।

हरियाणा रेल इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन की ओर से रेलवे लाइन बिछाने की परियोजना को मूर्तरूप दिया जाएगा। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नवंबर के पहले सप्ताह में अवॉर्ड सुनाने की तैयारी है। यह प्रोजेक्ट पांच साल में पूरा किया जाएगा।

ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के लिए जिले में 18 गांवों की 94 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जमीन का अवार्ड सुनाने के साथ किसानों को मुआवजा देकर रेलवे लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनने से पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत के लोगों को फायदा होगा।

121.7 किमी लंबा कॉरिडोर बनाने के लिए करीब 5617 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह रेलवे लाइन पलवल रेलवे स्टेशन से शुरू होकर हरसाना कलां रेलवे स्टेशन तक बिछाई जाएगी। इस पर रेल चलने के बाद हजारों यात्रियों को फायदा होगा।

20 हजार यात्री रोजाना यहां से सफर कर सकेंगे तो मालगाड़ी के जरिये रोजाना 5 करोड़ टन माल ढोया जा सकेगा। इस रेलवे लाइन से मल्टी लॉजिस्टिक हब को ज्यादा फायदा होगा। रेल लाइन बिछाने का प्रोजेक्ट पांच साल में पूरा होना है। इसके लिए जिलास्तर पर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

हरसाना कलां स्टेशन बनेगा जंक्शन  
हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाने के लिए हरसाना कलां रेलवे स्टेशन को जंक्शन का रूप दिया जाएगा। इसके बाद जिले में तुर्कपुर व खरखौदा में रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके बाद जसौर खेड़ी, मांडौठी, बादली, देवरखाना, बाढ़सा, न्यू पातली, मानेसर, चंदला डूंगरवास, धूलावट, सोहना, सिलानी व न्यू पलवल में स्टेशन बनाए जाएंगे। रेलवे लाइन बिछने से गुरुग्राम, मानेसर, सोहना, फर्रुखनगर, खरखौदा व सोनीपत औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को फायदा होगा। प्रोजेक्ट को पूरा करने में रेल मंत्रालय, हरियाणा सरकार व प्राइवेट कंपनी का सहयोग लिया जाना है।

इन गांवों की जमीन का होगा अधिग्रहण
किड़ौली, पाई, पहलादपुर, बरोणा, गोपालपुर, पिपली, थाना कलां, तुर्कपुर, मंडोरी, मंडोरा, नाहरा, मल्हामाजरा, छतेहरा बहादुरपुर, जगदीशपुर, नसीरपुर बांगर, हरसाना खुर्द, हरसाना कलां, अकबरपुर बारोटा गांव की 94 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इसको लेकर राजस्व विभाग की ओर से अवार्ड सुनाने की तैयारी है। पहले चरण में नवंबर के पहले सप्ताह में खरखौदा तहसील के अंतर्गत आने वाले गांवों की जमीन का अवार्ड सुनाया जाएगा। इसके बाद रेलवे से बजट जारी होते ही जमीन अधिग्रहण के लिए किसानों को मुआवजा वितरित किया जाएगा।

You may have missed