October 20, 2024

ICC विराट को प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड से नवाजा

  एडिलेड

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली का बल्ला इन दिनों टी20 वर्ल्ड कप 2022 में धमाल मचा रहा है. मगर इसी बीच उन्होंने एक और कमाल कर दिखाया है. कोहली को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टी20 क्रिकेट में धमाल मचाने के चलते प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड से नवाजा है.

इस अवॉर्ड के लिए पुरुष कैटेगरी में कोहली के साथ जिम्बाब्वे टीम के सिकंदर रजा और साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर को भी नामित किया गया था. मगर यह अवॉर्ड कोहली के खाते में आया है. कोहली को यह अवॉर्ड पहली बार मिला है. उन्हें यह सम्मान पिछले महीने यानि अक्टूबर में शानदार प्रदर्शन के चलते मिला है.

कोहली का वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन जारी

34 साल के विराट कोहली करीब तीन साल से खराब फॉर्म से जूझ रहे थे. मगर उन्होंने तीन महीनों में ही अपनी लय को हासिल कर लिया है. इस टी20 वर्ल्ड कप सीजन में कोहली ने अब तक सबसे ज्यादा 246 रन बना दिए हैं.

इस दौरान उन्होंने 3 फिफ्टी जमाई हैं. कोहली ने इस वर्ल्ड कप में अपनी तीनों फिफ्टी पाकिस्तान (नाबाद 82 रन), नीदरलैंड्स (नाबाद 62 रन) और बांग्लादेश (नाबाद 64 रन) के खिलाफ लगाई हैं.

इस टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली

मैच: 5
रन: 246
फिफ्टी: 3
औसत: 123

पाकिस्तान की निदा को महिला कैटेगरी में मिला अवॉर्ड

आईसीसी ने सोमवार (7 नवंबर) को पुरुष और महिलाओं की कैटेगरी में अक्टूबर के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड घोषित किया. पुरुषों में कोहली ने यह खिताब जीता, तो महिलाओं में पाकिस्तान की निदा डार को यह अवॉर्ड मिला है. कोहली ने अक्टूबर महीने में 4 टी20 मुकाबलों में धमाल मचाया. इस दौरान दो फिफ्टी लगाईं. इसमें पाकिस्तान के खिलाफ उनकी करियर की बेस्ट पारी रही थी.

इससे पहले भी ये अवॉर्ड जीत चुके हैं कोहली

बता दें कि विराट कोहली का ये कोई पहला ICC अवॉर्ड नहीं है. इससे पहले भी आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर, क्रिकेटर ऑफ द डिकेड, ODI क्रिकेटर ऑफ द डिकेड, ODI प्लेयर ऑफ द ईयर, टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर जैसे कई अवॉर्ड जीते हैं. इनमें से कुछ अवॉर्ड कोहली ने कई बार जीते हैं.

कोहली एक साल में सभी ICC वार्षिक व्यक्तिगत पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं. 2018 में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद कोहली को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी, आईसीसी टेस्ट और वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया.