भानुप्रतापपुर उपचुनाव, आज मतगणना

कांकेर

भानुप्रतापुर उपचुनाव के लिए बीते सोमवार को मतदान के बाद मतगणना स्थल भानुदेव कालेज में स्थित स्ट्रांग रूम में सभी ईवीएम जमा कर दी गई है। कल 8 दिसंबर को मतगणना सुबह 08 बजे से शुरू हो जाएगी। मतगणना को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। कलेक्टर, एसपी सहित पे्रक्षकों ने मतगणना स्थल में सुरक्षा के तगड़े प्रबंध करने के संबंध में आज जायजा लिया है।

भानुप्रतापपुर उपचुनाव में कुल सात उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें भाजपा प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम, कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी के.घनश्याम जुरी, अंबेडकराइट पार्टी के प्रत्याशी शिवलाल पूडो, राष्ट्रीय जन संघ के प्रत्याशी हीरा नेताम, सर्व आदिवासी समाज के प्रत्याशी अकबरराम कोर्राम एवं निर्दलीय प्रत्याशी दिनेश कल्लो में से कौन विजेता बनेगा यह तो परिणाम के बाद ही पता चलेगा। भाजपा की तरफ से ब्रह्मानंद नेताम और कांग्रेस की तरफ से सावित्री मंडावी एवं सर्व आदिवासी समाज के प्रत्याशी अकबरराम कोर्राम ने जमकर प्रचार किया था और तीनों ने ही अपनी-अपनी जीत का दावा भी किया है।    

जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मतों की गणना का कार्य 8 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से शुरू हो जाएगा। मतों की गणना के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। प्रत्येक चरण में 14 चक्र होंगे। इस तरह कुल 19 राउंड में मतों की गणना की जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार उपचुनाव के परिणाम दोपहर 02 बजे के आस-पास घोषित कर दिए जाएंगे, इसके पहले रूझान पता चलने लगेगा। प्रेक्षक एम.वेंकटचलैया प्रत्येक चरण की गणना के बाद दूसरे चरण की अनुमति देंगे। प्रत्येक चरण की गिनती में जिला निर्वाचन अधिकारी और सामान्य प्रेक्षक के हस्ताक्षर होंगे।