September 21, 2024

EPFO: कर्मचारियों की दूर होगी दिक्‍कत, ऑफिसों से निकलकर जिलों तक पहुंचेगा भविष्‍य निधि संगठन

 कानपुर 

 अंशधारकों, पेंशनरों और नियोक्ताओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो उनके द्वार पर समाधान हो जाएगा। फरियाद लगाने के लिए ईपीएफओ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पहली बार ईपीएफओ ऑफिसों से निकलकर जिलों तक पहुंचेगा। विभाग की ओर से जनपदों में 'निधि आपके निकट 2.0' कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। अभी तक जोनल कार्यालयों में ही अंशधारकों की शिकायतों के लिए पेंशन अदालत और निधि आपके निकट कार्यक्रम चलता रहता है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन मुख्यालय के आरपीएफसी आलोक यादव ने सभी जोन और क्षेत्रीय पीएफ कार्यालयों को पत्रक जारी करके साफ कर दिया है कि जिलों में संगठन के कार्यक्रम होंगे। इसकी जिम्मेदारी प्रवर्तन अधिकारियों को देकर खाका तैयार कर लिया जाए। आरपीएफसी ने गाइडलाइन जारी कर कहा है कि जनपदों में इस तरह का कार्यक्रम करने के लिए पहले डीएम और श्रम विभाग के अफसरों से मंत्रणा होगी, फिर पूरा शेड्यूल तय किया जाएगा। कार्यक्रम पूरे दिन के लिए होंगे, उसमें सिर्फ एक ही काम नहीं होगा।

कहा गया कि गाइडलाइन में जागरूकता कार्यक्रम के साथ डीएम और विभागीय अधिकारियों के साथ संवाद भी किया जाए,ताकि ईपीएफओ की योजनाओं का जिलों में प्रचार-प्रसार भी हो जाए। ईपीएफओ बोर्ड के सदस्य हरभजन सिंह ने बताया कि संगठन की पहल सही समय पर शुरू हुई है। आरपीएफसी ने पूरा ब्लूप्रिंट तैयार कर इसे जारी कर दिया है।

इससे जिलों में पीएफ अंशधारकों और पेंशनरों को जोनल दफ्तरों की भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। साथ ही कवरेज बढ़ाने में भी इसका अहम रोल होगा। देश में 5.50 करोड़ तो यूपी में 18 लाख एक्टिव पीएफ खाताधारक हैं, जिन्हें उनके जिलों में सुविधाएं मिलने लगेंगी।