September 8, 2024

बृजभूषण शरण सिंह पर ऐक्शन का असर! अयोध्या में WFI की बैठक 4 हफ्तों के लिए टली

 अयोध्या 
आज अयोध्या में होने वाली भारतीय कुश्ती महासंघ की आम परिषद की बैठक रद्द कर दी गई है। महासंघ और उसके प्रमुख के खिलाफ शीर्ष पहलवानों के विरोध के बाद अस्थायी रूप से हटने वाले डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा था कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में होने वाली बैठक में आरोपों पर चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि खेल मंत्रालय ने शनिवार को विनेश फोगट, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, अंशु मलिक और रवि कुमार दहिया सहित कई पहलवानों आरोपों की जांच के लिए एक 'निगरानी समिति' का गठन किया है, जिसके बाद यह फैसला हुआ।

इससे पहले यह जानकारी सामने आई थी कि आज सुबह 10 बजे अयोध्या में कुश्ती महासंघ की बैठक होनी है, जिसमें अस्थायी रूप से हटाए गए बृज भूषण शरण पर कोई फैसला हो सकता है लेकिन, बैठक रद्द कर दी गई। इससे पहले शनिवार को खेल मंत्रालय ने पहलवानों के अनुरोध पर बाहुबली बृजभूषण पर जांच के लिए समिति का गठन किया था। यह निरीक्षण समिति डब्ल्यूएफआई और उसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरोपों की जांच करेगी और जांच पूरी होने तक महासंघ के दैनिक कामकाज को भी संभालेगी। 

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को पुष्टि की थी कि जांच पूरी होने तक बृजभूषण पद से हट जाएंगे। खेल मंत्रालय द्वारा यह कार्रवाई और आरोपों की विस्तृत जांच के आश्वासन के बाद पहलवान अपना विरोध प्रदर्शन समाप्त करने पर सहमत हुए हैं। उधर, डब्ल्यूएफआई ने शनिवार को अपने अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न सहित सभी आरोपों से इनकार करते हुए दावा किया कि खेल निकाय में "मनमानेपन और कुप्रबंधन की कोई गुंजाइश नहीं है"।

पूर्व घटनाक्रमों की तरफ जाएं तो खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार तड़के अपने दिल्ली आवास पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) पर लगे आरोपों की जांच के लिए एक निगरानी समिति के गठन की घोषणा की और आश्वासन दिया कि चार सप्ताह में न्याय होगा। कहा, "खिलाड़ियों की मांगों को ध्यान में रखते हुए, हमने एक निरीक्षण समिति गठित करने का निर्णय लिया है, जिनके नामों की घोषणा कल की जाएगी। जांच अगले चार सप्ताह में पूरी हो जाएगी, जिसमें लगाए गए सभी आरोपों की पूरी तरह से जांच की जाएगी और अंतिम निर्णय लिया जाएगा।'

ठाकुर ने यह भी कहा कि डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह जांच पूरी होने तक अलग हट जाएंगे। उन्होंने कहा, "समिति जांच पूरी होने तक पूरे दिन के कामकाज को देखेगी और तब तक बृजभूषण शरण सिंह अलग हट जाएंगे और जांच में सहयोग करेंगे।" भारतीय ओलंपिक संघ (आईओसी) ने भी पहलवानों के आरोपों की जांच के लिए महान मुक्केबाज मैरी कॉम की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय समिति का गठन किया है।