September 8, 2024

India playing 11 vs australia : पहले टेस्ट में तीन खिलाड़ियों ने किया डेब्यू, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत और टॉड

  नई दिल्ली 

भारत और ऑस्ट्रेलया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरुवार (9 फरवरी) से नागपुर में खेला जा रहा है। भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को टेस्ट कैप सौंपी गई है। ये दोनों खिलाड़ी आज भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करेंगे। सूर्युकुमार यादव भारत के लिए टी20 और वनडे फॉर्मेट का पहले से ही हिस्सा हैं, जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत पहली बार भारत के लिए खेलेंगे। सूर्यकुमार यादव टेस्ट खेलने वाले 304वें भारतीय बन गए हैं, जबकि केएस भरत 305वें खिलाड़ी के रूप में खेलने उतरेंगे।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने अनकैप्ड ऑफ स्पिनर को भी टेस्ट डेब्यू करने का मौका दिया है। उन्हें नाथन लियोन ने कैप सौंपी हैं। रवि शास्त्री ने सूर्यकुमार यादव को टेस्ट कैप सौंपी है, केएस भरत पहली बार भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनेंगे। केएस भरत को टीम के सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कैप पहनाई।

सूर्यकुमार यादव ने भारत के लिए 20 वनडे मैचों में 433 रन बनाए हैं। जबकि टी20 इंटरनेशनल में वह दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 5549 रन है। रणजी ट्रॉफी के जारी सीजन में भी सूर्यकुमार खेले थे और काफी रन बटोरे थे। 

ऋषभ पंत के चोटिल होने से विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को टीम में मौका मिला है। भरत ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 86 मैचों में 4707 रन बनाए हैं। भरत के लिए ये सीरीज आसान नहीं होने वाली है। ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीम के खिलाफ टेस्ट डेब्यू काफी चुनौतीपूर्ण होने वाली है। 
 

ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर टॉड मर्फी को घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से भारत दौरे के लिए चुना गया है।  फर्स्ट क्लास क्रिकेट में टॉड ने 7 मैचों में 29 विकेट चटकाए हैं। वह भारत के लिए पहले टेस्ट मैच में खतरा बन सकते हैं। पिच को ध्यान में रखते हुए दोनों ही टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन का खुलासा नहीं किया था।

टीमें:

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ, मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (डब्ल्यू), पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड