October 20, 2024

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के शेड्यूल में हुआ बदलाव, बीसीसीआई ने किया ऐलान

नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के शेड्यूल में बदलाव करने का ऐलान कर दिया है। तय कार्यक्रम के अनुसार सीरीज का तीसरा मुकाबला धर्मशाला में खेला जाना था, मगर अब बीसीसीआई ने इस मुकाबले को इंदौर शिफ्ट करने का ऐलान किया है। बोर्ड ने इसकी जानकारी सोमवार सुबह प्रेस रिलीज जारी करके दी। यह मैच 1 से 5 जनवरी के बीच खेला जाएगा।
 
बीसीसीआई ने अपनी प्रेस रिलीज में लिखा 'बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट, जो मूल रूप से 1 से 5 मार्च तक एचपीसीए स्टेडियम, धर्मशाला में होने वाला था, अब इंदौर के होल्कर स्टेडियम में शिफ्ट कर दिया गया है। क्षेत्र में कठोर सर्दियों की स्थिति के कारण, आउटफ़ील्ड में पर्याप्त घास घनत्व नहीं है और पूरी तरह से विकसित होने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी।'

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज शेड्यूल इस प्रकार है-

दूसरा टेस्ट – 17 से 21 फरवरी, दिल्ली में
तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, इंदौर में
चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद में

सीरीज में 1-0 से आगे भारत

चार मैच की इस टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला गया था, इस मैच को रोहित शर्मा एंड कंपनी ने पारी और 132 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। रविंद्र जडेजा की घातक गेंदबाजी के चलते कंगारू टीम 177 रनों पर सिमट गई थी। जडेजा ने पहली पारी में 5 विकेट लिए थे।
 
इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 400 रन बोर्ड पर लगाकर मेहमानों पर 223 रनों की बढ़त हासिल की थी। रोहित शर्मा ने इस दौरान शतक जड़ा था, वहीं रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने अर्धशतक जड़े थे।

पहली पारी की तरह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में भी निराश किया। अश्विन की घूमती गेंदों का सामना ऑस्ट्रेलिया नहीं कर पाया और पूरी टीम 91 रनों पर ढेर हो गई। अश्विन ने दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए थे।