September 22, 2024

भारत में 92 प्रतिशत लोगों के मोबाइल पर अब भी आती है अनचाही कॉल, DND का कोई असर नहीं- सर्वे

नई दिल्ली
भारत में लोगों को मोबाइल फोन पर हर दिन कम से कम एक परेशान करने वाली कॉल प्राप्त होती है। वहीं, 92 प्रतिशत लोगों को तो 'डू नॉट डिस्टर्ब' सूची में होने के बाद भी अनचाही कॉल प्राप्त होती हैं। ऑनलाइन फर्म लोकल सर्कल्स के एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है। सोमवार को जारी लोकल सर्कल्स सर्वे के मुताबिक, 78 प्रतिशत मोबाइल फोन ग्राहकों ने कहा कि उन्हें वित्तीय सेवाओं और रियल एस्टेट क्षेत्रों से सबसे अधिक परेशान करने वाले कॉल मिलते हैं।

96 प्रतिशत लोगों के पास हर दिन आती है अनचाही कॉल

बता दें, यह सर्वे 11 हजार 157 मोबाइल फोन ग्राहकों पर किया गया, जिसमें से 66 प्रतिशत ग्राहकों ने बताया कि उन्हें हर दिन औसतन तीन या इससे अधिक अनचाही कॉल प्राप्त होती है। हैं। वास्तव में, 96 प्रतिशत मोबाइल ग्राहकों ने संकेत दिया कि उन्हें हर दिन कम से कम एक ऐसी कॉल प्राप्त होती है। वहीं, 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें प्रतिदिन औसतन 6-10 कॉल प्राप्त होती हैं, जबकि 5 प्रतिशत को प्रतिदिन 10 से अधिक अनचाही कॉल प्राप्त होती हैं।

5 जनवरी से 5 फरवरी के बीच किया गया सर्वे
5 जनवरी से 5 फरवरी के बीच किए गए ऑनलाइन सर्वे में 342 जिलों में स्थित नागरिकों से 56,000 से अधिक प्रतिक्रियाएँ प्राप्त हुईं। प्रत्येक प्रश्न के उत्तरों की संख्या अलग-अलग थी। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें 'डू नॉट डिस्टर्ब' सूची में पंजीकृत होने के बाद भी अजीबोगरीब कॉल आती हैं, 15,040 उत्तरदाताओं में से 92 प्रतिशत ने हां में जवाब दिया।

15,186 उत्तरदाताओं में से, 78 प्रतिशत मोबाइल ग्राहकों ने कहा कि उन्हें प्राप्त होने वाली अधिकतम अवांछित कॉल वित्तीय सेवाओं और रियल एस्टेट क्षेत्रों से थीं। कॉल के स्रोत के बारे में पूछे जाने पर 15,312 उत्तरदाताओं में से 50 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें अलग-अलग मोबाइल फोन नंबरों से परेशान करने वाले कॉल आते हैं, जो व्यक्तियों के प्रतीत होते हैं, वहीं, 29 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें उन मोबाइल नंबरों से कॉल आते हैं, जो कंपनियों या ब्रांडों के प्रतीत होते हैं, जबकि 14 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें एक केंद्रीकृत लैंडलाइन नंबर से कॉल आया।

You may have missed