October 20, 2024

प्लेऑफ में बने रहने के लिए एटीके मोहन बागान को चाहिए केरला ब्लास्टर्स पर हर हाल में जीत

कोलकाता
 हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2022-23 में प्लेऑफ के केवल दो स्थान बचे हैं और एटीके मोहन बागान इस सप्ताहांत एक स्थान पर कब्जा करने के लिए बेताब होगी, जब मैरिनर्स शनिवार रात अपने घरेलू मैदान विवेकानंद युबा भारती क्रीड़ांगन स्टेडियम में केरला ब्लास्टर्स एफसी से भिड़ेंगे। एटीकेएमबी को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए अपने शेष दो मैचों से तीन अंकों की आवश्यकता है। ऐसे में मैरिनर्स की कोशिश होगी कि वे अंतिम मैचवीक में एफसी गोवा और ओडिशा एफसी की ओर से पड़ने वाले दबाव से मुक्त हो जाए। क्योंकि ये दोनों टीमें तालिका में उनके बेहद करीब हैं।

इस हफ्ते की शुरुआत में एटीकेएमबी इस सीजन में पहली बार लगातार तीसरी जीत दर्ज करने में विफल रही। मैरिनर्स हैदराबाद एफसी के खिलाफ एक अंक हासिल करने के करीब थे, जो उनका लगातार दूसरा गोल रहित ड्रा होता, लेकिन स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतरे बार्थोलोम्यू ओग्बेचे के गोल ने उन्हें इस अंक वंचित कर दिया। मुख्य कोच जुआन फेरांडो अपने हाल के हफ्तों में अपने दो प्रमुख खिलाड़ियों हुगो बौमस और आशिक कुरुनियन के बिना टीम का प्रबंधन कर रहे हैं। यह जोड़ी पिछले हफ्ते फिर से मैच के दिन टीम से बाहर थी। बौमस की गैरमौजूदगी में फेडेरिको गैलेगो को पिछले तीन मैचों में शुरुआत मिली है लेकिन वह अभी तक अपना पहला गोल नहीं कर पाए हैं।

मैरिनर्स के मुख्य कोच जुआन फेरांडो ने कहा, "इस टीम को मजबूत व्यक्तित्व दिखाने की जरूरत है। यह एक मजबूत टीम है। हाल के परिणाम निराशाजनक रहे हैं, लेकिन कठिन परिस्थितियां भविष्य की योजना पर काम करने के लिए सर्वोत्तम समय प्रदान करती हैं।" उन्होंने कहा, "हमें एक साथ काम करना है, पिछले परिणामों को भूलकर योजना पर अमल करना है। यही टीम के लिए सबसे अच्छा है। क्लब में हर कोई आखिरी दो मैच जीतना चाहता है।"

फेरांडो की पूर्व टीम एफसी गोवा गुरुवार को चेन्नइयन एफसी से हार गई और उसके परिणाम स्वरूप केरला ब्लास्टर्स प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई। लिहाजा, इस मुश्किल मुकाबले से पहले ब्लास्टर्स के कंधों से एक बड़ा भार हट गया है। हालांकि, ब्लास्टर्स को अपना तीसरा स्थान पक्का करने के लिए अभी भी चार अंकों की आवश्यकता है।

ब्लास्टर्स को प्लेऑफ से पहले अपनी अवे फॉर्म में सुधार करने की कोशिश करनी होगी, क्योंकि वे घर से दूर अपने नौ मैचों में से पांच में हार का सामना कर चुके हैं। इन पराजयों में से चार उनके पिछले पांच मुकाबलों में आई हैं। ब्लास्टर्स नए साल में अवे मैच में जीत के लिए तरस रहे हैं। उनकी पिछली अवे जीत दिसम्बर में जमशेदपुर में आई थी। ऐसे में हालात और खराब हो जाते हैं, जब मुख्य कोच इवान वुकोमानोविक को एटीके मोहन बागान के खिलाफ मैच में निलंबित एड्रियन लुना के बिना टीम उतारनी होगी।

ब्लास्टर्स के मुख्य कोच इवान वुकोमानोविक ने कहा, "जब आप सीजन शुरू करते हैं, तो आप जानते हैं कि आपके सभी खिलाड़ियों को सीजन के दौरान कभी न कभी निलंबित होने के खतरे का सामना करना पड़ता है। पिछले सीजन में भी हम दो या तीन मैचों के लिए लुना के बिना खेले थे। फुटबॉल में ऐसा होता है।" उन्होंने कहा, "हमारे पास हमेशा पर्याप्त क्षमतावान खिलाड़ी होते हैं जो लाइनअप में शामिल किए जा सकते हैं, इसलिए यह कोई समस्या नहीं है।"

दोनों पक्ष हीरो आईएसएल में पांच बार मिल चुके हैं, और ब्लास्टर्स को अब तक जीत नसीब नहीं हुई है। एटीकेएमबी ने चार मौकों पर जीत हासिल की है जबकि एक मैच ड्रा रहा है। इस सीजन के पहले चरण में मैरिनर्स ने 5-2 से जीत हासिल की थी।