October 21, 2024

ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, दिल्ली टेस्ट से बाहर हुए डेविड वॉर्नर, मैथ्यू रेनशॉ हुई एंट्री

दिल्ली

भारत के खिलाफ दिल्ली में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम को तगड़ा झटका लगा है. स्टार ओपनर डेविड वॉर्नर अब इस मुकाबले में और हिस्सा नहीं ले पाएंगे. वॉर्नर ने शुक्रवार को पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में 15 रन बनाए थे. इस दौरान कुछ गेंदें उनके हेलमेट पर लगी थी जिसके चलते वह अस्वस्थ महसूस कर रहे थे. उनकी जगह बाएं हाथ के बल्लेबाज मैथ्यू रेनशॉ को प्लेइंग-11 में बतौर कंकशन सबस्टीट्यूट शामिल किया गया है. रेनशॉ अब दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए बैटिंग करेंगे.

शनिवार को परीक्षणों से पता चला कि वार्नर ने पूरी तरह से रिकवरी नहीं की थी है. वॉर्नर 1 मार्च से इंदौर में होने वाले सीरीज के तीसरे टेस्ट में खेलने के लिए समय पर ठीक हो पाते हैं या नहीं, ये देखना दिलचस्प होगा. स्वाभाविक तौर पर ऑस्ट्रेलिया को मैदान पर उनके अनुभव की कमी खलेगी. उधर रेनशॉ को इस मैच के लिए शुरुआती प्लेइंग-11 में नहीं शामिल किया गया था. रेनशॉ की जगह ट्रेविस हेड को मौका मिला था. अब रेनशॉ के पास दूसरी पारी में एक बड़ा स्कोर करने का मौका रहेगा.

वॉर्नर इस सीरीज में वैसे कुछ खास नहीं कर पाए हैं. वह तीन पारियों को मिलाकर कुल 26 रन बनाए. वैसे टीम के साथी और साथी सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को लगता है कि वॉर्नर फॉर्म में वापसी करेंगे और उन्हें इस श्रृंखला में फिट होकर लौटना चाहिए. ख्वाजा ने शुक्रवार को खेल के बाद कहा, 'तीन पारियां मेरे लिए काफी नहीं हैं. मुझे लगता है कि इस टेस्ट सीरीज में अभी लंबा सफर तय करना है. डेव इतने लंबे समय तक शानदार खिलाड़ी रहे हैं. हर बार जब उनपर सवाल उठते हैं तो वह कुछ अलग करके जवाब देते हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 263 रन

मुकाबले की बात करें तो टीम इंडिया के गेंदबाजों ने से शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया. नतीजतन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 रनों पर सिमट गई. ओपनर उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 81 रनों की पारी खेली. वहीं पीटर हैंड्सकॉम्ब ने नाबाद 72 रनों का अहम योगदान दिया. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. वहीं रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए. अब भारतीय बल्लेबाजों से बड़े स्कोर करने की उम्मीद है.