February 24, 2024

भरी सभा में अमेरिका ने ‘स्पाई बैलून’ पर चीन को लगाई डांट, कहा- दोबारा मत करना

म्यूनिख (जर्मनी)

अमेरिकी एयर स्पेस में तीन स्पाई बैलून विवाद चीन का पीछा नहीं छोड़ रहा है। अमेरिका हालांकि इन बैलून को नष्ट कर चुका है लेकिन, अभी भी चीन से उसकी नाराजगी खत्म नहीं हुई है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी से मुलाकात की और उन्हें अमेरिकी हवाई क्षेत्र में जासूसी गुब्बारे भेजने के अपने "गैर जिम्मेदाराना कृत्य" को नहीं दोहराने की चेतावनी दी।

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकेन ने कहा, "अभी पीआरसी के शीर्ष राजनयिक वांग यी के साथ मुलाकात की। मैंने पीआरसी निगरानी गुब्बारे की घुसपैठ की निंदा की और जोर देकर कहा कि यह फिर कभी नहीं होना चाहिए। मैंने चीन को रूस को समर्थन देने के लिए सामग्री भेजने के खिलाफ चेतावनी भी दी। मैंने संचार की खुली लाइनें रखने के महत्व पर भी जोर दिया।"

ब्लिंकन का यह बयान तब आया है जब दो शीर्ष राजनयिक वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के मौके पर मिले। बैठक के दौरान, दोनों राजनयिकों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें चीनी निगरानी और मॉस्को के साथ देश का गठबंधन शामिल है। अमेरिकी विदेश विभाग के सचिव नेड प्राइस ने कहा, वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में, दुनिया भर के नेता रूस के यूक्रेन पर आक्रमण और पश्चिम के साथ चीन के विवादास्पद जुड़ाव सहित प्रमुख राजनीतिक चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एकत्रित हुए हैं। ब्लिंकन ने बीजिंग के कथित जासूसी बैलून कार्यक्रम के बारे में सार्वजनिक रूप से की गई वांग की टिप्पणियों को भी दोहराया, जिसमें कहा गया था कि इसने "5 महाद्वीपों में 40 से अधिक देशों के हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की है। द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, अमेरिका चीन को एक गंभीर भू-राजनीतिक चुनौती और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए खतरे के रूप में गलत मानता है। नेड प्राइस ने कहा, "यह चीन की एक गलत धारणा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपने सभी साधनों का उपयोग चीन को बदनाम करने और बंद करने के लिए कर रहा है और अन्य देशों को भी ऐसा करने के लिए कह कर रहा है।"

चीन बोला- बीजिंग को लेकर अमेरिका कर रहा गुमराह
उधर, चीन की तरफ से वांग ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन में बीजिंग को लेकर 'गुमराह' धारणा है। कई देशों के आसमान में कई गुब्बारे हैं। क्या आप उनमें से हर एक को नीचे गिराना चाहते हैं?" उन्होंने अमेरिका से "अपनी घरेलू समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए इस तरह की बेतुकी बातें नहीं करने का आग्रह किया।" विशेष रूप से, अमेरिका ने विशाल गुब्बारे को मार गिराया, जिसके बारे में चीन ने दावा किया कि यह एक नागरिक हवाई जहाज है जिसका उपयोग मुख्य रूप से मौसम संबंधी अनुसंधान के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं ब्लिंकन को इस महीने की शुरुआत में बीजिंग जाना था, लेकिन गुब्बारों के घुसने के बीच अचानक यात्रा रद्द कर दी गई।

 

You may have missed