October 18, 2024

IPL से कितने अलग हैं विमेंस प्रीमियर लीग के नियम और कायदे? प्लेऑफ में प्रवेश करेगी 3 टीमें

 नई दिल्ली

आईपीएल के तर्ज पर बीसीसीआई ने WPL यानी कि विमेंस प्रीमियर लीग के आयोजन का फैसला किया है जिसका आगाज आज यानी 4 मार्च से गुजरात जाएंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले जाने वाले पहले मैच से होगा। WPL के शुरू होने से पहले फैंस में इस टूर्नामेंट के नियम जानने को लेकर काफी उत्सुकता है। फैंस जानना चाहते हैं कि क्या IPL और WPL में समान नियमों का इस्तेमाल किया जाएगा या इसमें बीसीसीआई ने कुछ बदलाव किए हैं। अगर आपके जेहन में भी ऐसे ही कुछ सवाल है तो आप जवाब की खोज में सही जगह आए हैं।  

WPL में नहीं होगा इंपैक्ट प्लेयर का नियम- बीसीसीआई ने आईपीएल में इस साल पहली बारी इंपैक्ट प्लेयर के रूल का इस्तेमाल करने का फैसला किया है, मगर विमेंस प्रीमियर लीग में अभी इसका इस्तेमाल नहीं होगा। उम्मीद है IPL में इस नियम को सफलतापूर्वक लागू करने के बाद बीसीसीआई WPL के आगामी सीजन में इसका इस्तेमाल करे। सुपर ओवर में मैच टाई होने पर क्या होगा- वर्ल्ड कप 2019 में देखा गया था कि सुपर ओवर टाई होने के बाद फैसला बाउंड्री के आधार पर किया गया था, मगर अब इस नियम को बदल दिया है। WPL में भी अगर कोई मैच सुपर ओवर में भी टाई होता है तो एक और सुपर ओवर से फैसला किया जाएगा।

कुछ अन्य नियम- WPL के एक मैच के दौरान चार स्ट्रेटिजिक टाइम आउट होंगे। बॉलिंग टीम इसका इस्तेमाल 6 से 9 ओवर के बीच कर सकती है, वहीं बैटिंग टीम को 13 से 16 ओवर के बीच इसका प्रयोग करने की अनुमति होगी। इसके अलावा हर टीम को अंपायर के फैसले को चैलेंज करने के लिए 2 डीआरएस मिलेंगे। विकेट गिरने के बाद अगर बल्लेबाज 90 सेकंड तक मैदान पर नहीं आता तो उस पर फाइन लगाया जाएगा। इसके अलावा WPL में भी कनकशन नियम होगा।
 
प्लेऑफ में 3 टीमें- WPL में सबसे अनूठी प्लेइंग कंडीशन यह है कि प्लेऑफ में पांच में तीन टीमें क्वालीफाई करेगी। वहीं ग्रुप के टॉप पर रहने वाली टीम को सीधा फाइनल का टिकट मिलेगा। दूसरे और तीसरे पायदान पर रहने वाली टीम 24 मार्च को एलिमिनेटर मुकाबला खेलेगी और इस मैच को जीतने वाली टीम 26 मार्च को होने वाले फाइनल में प्रवेश करेगी।