September 8, 2024

विधानसभा में ओल्ड पेंशन मुद्दे पर भड़की कांग्रेस किया वॉकआउट

भोपाल

कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ नहीं दिए जाने और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा इस मामले में विधानसभा में दिए गए जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस विधायकों ने सदन में नारेबाजी करते हुए वॉक आउट कर दिया। नेता प्रतिपक्ष ने इस दौरान सरकार को घेरते हुए कहा कि विकास यात्रा और अन्य कार्यों के लिए सरकार के पास पैसा है और सरकार यही कहती है कि हमारे पास पैसे की कमी नहीं है लेकिन कर्मचारियों को पेंशन का लाभ देने का काम नहीं किया जा रहा है। इसलिए कर्मचारी विरोध सरकार के फैसले पर वे बहिर्गमन करते हैं।

बुधवार को विधानसभा का प्रश्नोत्तर काल शुरू होने पर विधायक सज्जन सिंह वर्मा ने ओल्ड पेंशन का मामला उठाया। इसके जवाब में मंत्री देवड़ा ने कहा कि सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। इस पर विधायक वर्मा ने कहा कि वे यह जानना चाहते हैं कि क्या राज्य सरकार के पास विभिन्न कर्मचारी संगठनों की ओर से ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ दिए जाने को लेकर कोई ज्ञापन, प्रस्ताव दिया गया है। इस पर फिर देवड़ा ने कहा कि ओल्ड पेंशन का प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

विधायक ने इस पर आपत्ति करते हुए कहा कि वे यह नहीं पूछ रहे कि प्रस्ताव विचाराधीन है या नहीं है। कर्मचारी संगठनों ने प्रस्ताव दिया है और मांग की या नहीं, यह जानना चाहते हैं क्योंकि कर्मचारियों द्वारा दिए जा रहे आंदोलन प्रदर्शन में मंत्री ज्ञापन लेने आते हैं। इस पर फिर देवड़ा ने कहा कि उनके पास कोई प्रस्ताव नहीं आया।

 नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने सप्लीमेंट बजट में पुरानी पेंशन का मद रखने की बात कही। नेता प्रतिपक्ष समेत अन्य कांग्रेस विधायकों ने सरकार को कर्मचारी विरोधी बताया और सदन में जमकर नारेबाजी होने लगी। पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर सरकार की ओर से कोई सकारात्मक जवाब नहीं आने के कारण विपक्ष ने बहिर्गमन कर दिया।