February 24, 2024

तुर्की में कुदरत का विनाशकारी कहर, भूकंप प्रभावित प्रांतों में अब बाढ़ से तबाही, आंखों के सामने कयामत

तुर्की
कुदरत जब कयामत के दिन दिखाने शुरू करता है, तो मंजर कैसा होता है, ये तुर्की को देखकर समझा जा सकता है। तुर्की के जिन दो प्रांतों में पिछले महीने भूकंप से तबाही मची थी, वो प्रांत अब विनाशकारी बाढ़ को झेल रहे हैं। तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा है, कि दोनों प्रांतों में राहत और बचाव कार्य के लिए गोताखोरों को तैनात किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक कम से कम 14 लोगों की बाढ़ से मौत हुई है, जिनमें पांच लोग सीरिया के रहने वाले हैं।

तुर्की में बाढ़ से तबाही का मंजर
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने आए भूकंप से तबाह हुए दक्षिण-पूर्व तुर्की के दो शहरों की सड़कों पर आई बाढ़ में 14 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लापता हैं। पीड़ितों में भूकंप से बचे लोग थे जो भूकंप के बाद से कंटेनरों से बनाए घरों में रह रहे थे। Sanliurfa शहर की सड़कों पर बाढ़ के पानी की धार में कई कारें बह गई और 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं, अदियामन शहर में दो परिवारों के आवास वाला एक कंटेनर बाढ़ में फंस गया। अदियामन शहर में बाढ़ की वजह से मारे गये लोगों में एक महिला भी शामिल है। वहीं, कई लोगों के लापता होने की भी रिपोर्ट है, जबकि शहर में लगे टेंटों को खाली करा लिया गया है। तुर्की में ये विनाशकारी बाढ़ 6 फरवरी को एक के बाद एक आए कंप के दो झटकों के केवल पांच सप्ताह बाद आई है, जिसमें 48,000 लोग मारे गए थे और हजारों लोग बेघर हो गए थे।

मूसलाधार बारिश के बाद आई है बाढ़
तुर्की के सर्च एंड रेस्क्यू ऑर्गेनाइजेशन 'अफद' ने कहा है, कि पिछले 24 घंटे में अदियामान प्रांत के एक क्षेत्र में 136 मिमी (5.4 इंच) और सानलिउर्फा में 111 मिमी (4.4 इंच) बारिश हुई है, जो पिछले दो वर्षों में अपनी वार्षिक वर्षा का एक तिहाई है। वहीं, सानलिउर्फा प्रांत के गवर्नर सलीह अहान ने कहा, कि उनके प्रांत ने कभी इस तरह की बाढ़ नहीं देखी है और अधिकारियों ने निवासियों से घरों के बेसमेंट को खाली करने और किसी ऊंचे जगह पर जाने की अपील की है। पांच लोगों के शव एक बेसमेंट अपार्टमेंट में पाए गए और तुर्की मीडिया ने कहा है, कि वे सीरियाई थे। बीबीसी के मुताबिक, कई लोग अपने वाहनों में मौजूद थे और बाढ़ के पानी में बह गए, वहीं कई लोग ऐसे भी थे, जो दूसरे लोगों को बचाने की कोशिश करते हुए पानी में बह गये। अलजजीरा ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें लोगों को खींचकर बाहर निकालते हुए देखा जा सकता है। ये रेस्क्यू ऑपरेशन एबाइड जंक्शन पर किया गया है।

You may have missed