15 नवीन फूडपार्क की स्थापना के लिए कार्यवाही प्रचलन में है : लखमा

रायपुर

विधायक श्री शिवरतन शर्मा ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री से सवाल करते हुए जानना चाहा कि वर्ष 2020 से 31 जनवरी 23 तक प्रदेश के किस-किस विकासखंड में फूड पार्क की स्थापना की गयी है या पार्क स्थान चिन्हित किया गया है तथा उक्त फूड पार्क बनाये जाने से कितने किसानों को लाभ मिल रहा है या मिलने वाला है. क्या जन घोषणा पत्र 2018 में प्रत्येक विकासखंड में फूड पार्क के निर्माण की घोषणा थी? सरकार द्वारा घोषणा पूर्ण नहीं कर पाने के पीछे कारण क्या है? कब तक 200 फूड पार्क की स्थापना कर ली जावेगी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने बताया कि वर्ष 2020 से 31 जनवरी 2023 तक प्रदेश के विकासखंड सुकमा के ग्राम सुकमा नगर में फूडपार्क की स्थापना हेतु अधोसंरचना निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है। प्रदेश के अन्य 114 विकासखण्डों में नवीन फूडपार्क की स्थापना हेतु भूमि का चिन्हांकन किया गया है। इन फूडपार्को की स्थापना से राज्य के कृषि उपज को स्थानीय प्रसंस्करण किये जाने से सभी किसानों को उपज का बेहतर मूल्य मिलने की संभावना होगी। जनघोषणा पत्र 2018 में राज्य के प्रत्येक विकासखण्ड में फूडपार्क के निर्माण की घोषणा की गई थी।

उक्त घोषणा के अनुसरण में विभाग से 57 विकासखण्डों में चयनित शासकीय भूमि का राजस्व अभिलेखो में उद्योग विभाग का नामांतरण हो चुका है। इनमें से 53 विकासखण्डों की भूमि का आधिपत्य उद्योग विभाग को मिल गया है। जिन स्थानों पर भूमि का आधिपत्य विभाग को प्राप्त हो चुका है उनमें से 25 फूडपार्क की स्थापना / अधोसंरचना विकास के प्रस्ताव पर 16 फूडपार्क की स्थापना हेतु प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति शासन द्वारा प्राप्त हुई है। 1 फूडपार्क स्थापित हो चुका है। 15 नवीन फूडपार्क की स्थापना हेतु कार्यवाही प्रचलन में है। भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित होने पर तथा विकास कार्यो हेतु वित्तीय प्रावधान/राशि की उपलब्धता होने पर फूड पार्को की स्थापना की जावेगी।

You may have missed