ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में कैसी होगी भारत की प्लेइंग XI, इन खिलाड़ियों को मौका दे सकते हैं हार्दिक पांड्या

 नई दिल्ली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज यानि 17 मार्च शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में नियमित कप्तान रोहित शर्मा निजी कारणों के चलते हिस्सा नहीं ले रहे हैं, ऐसे में उनकी जगह हरफनमौला हार्दिक पांड्या टीम की कमान संभालेंगे। रोहित शर्मा के अलावा टेस्ट सीरीज के दौरान चोटिल होने की वजह से श्रेयस अय्यर भी सीरीज से बाहर हो गए हैं। ऐसे में पांड्या किस प्लेइंग इलेवन के साथ पहले वनडे में उतरेंगे यह देखना दिलचस्प होगा।  
 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई वनडे से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में हार्दिक यह तो साफ कर चुके हैं कि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में पारी का आगाज शुभमन गिल के साथ ईशान किशन ही करेंगे। ईशान को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के लिए भी चुना गया था, मगर इन चारों मैच में उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी। ऐसे में आज वह खेलेंगे तो निश्चित रूप से विकेट कीपिंग भी करेंगे। ईशान के विकेट कीपिंग करने की वजह से केएल राहुल को बतौर बल्लेबाज मैदान पर उतरना होगा।
 
ओपनिंग के बाद नंबर तीन पर विराट कोहली की जगह कन्फर्म है, वहीं नंबर चार पर श्रेयस अय्यर को सूर्यकुमार यादव रिप्लेस करेंगे। सूर्या टी20 क्रिकेट में इसी पोजिशन पर खेलते हैं, मगर वनडे क्रिकेट में वह अभी तक अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में उनके पर परफॉर्म करने का यह शानदार मौका है। इसके अलावा नंबर 5 पर हमें केएल राहुल खेलते हुए दिखाई देंगे।

ऑलराउंडर के रूप में इस सीरीज में भारत के पास काफी विकल्प है, मगर पहले मुकाबले में हार्दिक के साथ हमें रविंद्र जडेजा दिखाई दे सकते हैं। हार्दिक नंबर 6 पर तो जडेजा 7 नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

बात गेंदबाजों की करें तो वानखेड़े में भारत दो स्पिनर और 3 स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। स्पिनरर्स में रविंद्र जडेजा का जोड़ीदार कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल हो सकते हैं, वहीं तेज गेंदबाजी विकल्प में मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और उमरान मलिक को जगह मिल सकती है।
 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग XI- शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल/कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, उमरान मलिक