मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, छत्तीसगढ़ में अगले 4 दिनों तक होगी झमाझम बारिश

रायपुर

देशभर में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। बदलते मौसम ने गर्मी के दिनों में लोगों को गर्म कपड़े पहनने पर मजबूर कर दिए हैं। वहीं, दूसरी ओर मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले चार दिनों तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में येलो अलर्ट भी जारी किया है।

 मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पड़ोस के ऊपर बना हुआ है। साथ ही दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर और पूर्वोत्तर राजस्थान के निचले क्षोभमंडलीय स्तरों में एक चक्रवात बना हुआ है। इन परिस्थितियों के चलते पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 17-20 मार्च तक तूफान और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले दो दिन तक बारिश होने का अनुमान है। 18 मार्च को छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है।

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक बारिश के चलते मौसम सुहाना रहने का अनुमान है। 20 मार्च तक आसमान में बादल रहेंगे और बारिश भी होगी। दिल्ली के लोगों को अगले 5 दिनों तक गर्मी नहीं झेलनी पड़ेगी। दिल्ली का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 17 और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। बारिश के चलते अगले लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहने का अनुमान जताया है।

You may have missed