February 24, 2024

भोपाल और इंदौर के पुलिस कमिश्नरों की हुई अदला बदली, भोपाल की कमान हरि नारायण चारी मिश्रा के हाथ

 भोपाल.

गृह विभाग ने गुरुवार को 12 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर आदेश जारी किए हैं। आदेश के मुताबिक इंदौर और भोपाल के पुलिस कमिश्नर की अदला-बदली की गई है। इंदौर के पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र अब भोपाल के नए सीपी होंगे। सबसे महत्वपूर्ण है भोपाल और इंदौर के बीच पुलिस कमिश्नरों की अदला बदली. भोपाल पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर को इंदौर और इंदौर के पुलिस कमिश्नर हरि नारायण चारी मिश्रा को भोपाल भेज दिया गया है. तबादला आदेश जारी हो गया है.

मध्य प्रदेश में चुनाव जमावट शुरू हो गयी है. आज प्रदेश के 12 पुलिस अफसरों को इधर से उधर कर दिया गया है. इनमें भोपाल और इंदौर के पुलिस कमिश्नर भी प्रभावित हुए हैं. भोपाल के पहले पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर को इंदौर की कमान सौंप दी गयी है जबकि इंदौर के पहले पुलिस कमिश्नर हरि नारायण चारी मिश्रा अब भोपाल की कमान संभालेंगे. तबादला आदेश जारी हो गया है. इसके अलावा इरशाद वली को अब भोपाल देहात से होशंगाबाद का आईजी बनाकर भेजा जा रहा है.

 इंदौर के पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र अब भोपाल के नए सीपी होंगे। वहीं, भोपाल के मकरंद देउस्कर को इंदौर सीपी की कमान सौंपी गई है। वहीं, इरशाद वली को भोपाल रेंज से होशंगाबाद रेंज का आईजी बनाया गया है।

इंदौर-भोपाल में अदला बदली
गृह विभाग के जारी तबादला आदेश में हरिनारायण चारी को इंदौर पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी से मुक्त कर भोपाल की जिम्मेदारी सौंपी गई तो वही भोपाल के पहले पुलिस कमिश्नर मकरन्द देउसकर अब इंदौर में पुलिसिया सिस्टम को संभालेंगे. राज्य सरकार ने दोनों अफसरों की अदला बदली कर दी है. इसके अलावा 10 और अफसरों के तबादले हुए हैं. राज्य सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा के12 अधिकारियों के किए हैं.

12 अफसरों का तबादला

  • -योगेश मुद्गल को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक तकनीकी सेवाएं भोपाल,
  • -जी अखेतों सेमा को एडीजी जेल
  • – अनिल कुमार एडीजी एस आई एस एफ पीएचक्यू के साथ एडीजी सामुदायिक पुलिसिंग और आरटीआई का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.
  • -विवेक शर्मा को एडीजी योजना पुलिस मुख्यालय बनाया गया है.
  • – दीपिका सूरी को होशंगाबाद से हटाकर पुलिस महानिरीक्षक प्रशासन पीएचक्यू में तैनात किया गया है.
  • -प्रमोद वर्मा पुलिस महानिरीक्षक सागर जोन बनाए गए हैं.
  • – अभय सिंह पुलिस महानिरीक्षक भोपाल देहात जोन की जिम्मेदारी संभालेंगे.
  • – अनुराग पुलिस महानिरीक्षक गुप्त वार्ता पुलिस मुख्यालय बनाए गए हैं.
  • – भोपाल देहात आईजी की जिम्मेदारी संभाल रहे इरशाद वली को होशंगाबाद आईजी बनाकर भेजा जा रहा है.
  • -सुशांत कुमार सक्सेना को पुलिस महानिरीक्षक चंबल जोन मुरैना बनाया गया है.

विधानसभा चुनाव के लिए जमावट
पुलिस महकमे में किए गए तबादले के कई मायने हैं. प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पुलिस अफसरों की नई जमावट करने में सरकार लगी है. दिसंबर 2021 में मकरंद देउस्कर को भोपाल पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी दी गयी थी. वहीं इंदौर में हरिनारायण चारी मिश्रा पुलिस कमिश्नर बनाए गए थे. सवा साल बाद भोपाल और इंदौर के पुलिस कमिश्नर को बदला गया है. विधानसभा चुनाव के कारण यह फेरबदल किया जा रहा है. मतलब साफ है राज्य सरकार ने अब पुलिस अफसरों की नई जमावट शुरू कर दी है. आने वाले दिनों में कई और बदलाव प्रशासनिक गलियारों में देखने को मिलेंगे.

 

 

You may have missed