रॉबर्ट कियोसाकी बोले – वैश्विक मंदी का खतरा और गहराया, अभी और भी बैंक डूबेंगे

न्यूयोर्क

 

अमेरिका में बैंकिंग सेक्टर में आई सुनामी (US Bank Crisis) और इसकी जद में यूरोप समेत अन्य देशों के बैंक आने से वैश्विक मंदी (Global Recession) का खतरा और गहरा गया है. इस बीच कई एक्सपर्ट्स ने ऐसी संभावना जताई है कि ये शुरुआत है, अभी और बुरा होना बाकी है. एक ओर जहां US में सिलिकॉन वैली, सिग्नेचर बैंक डूबे हैं, तो वहीं फर्स्ट रिपब्लिक समेत छह बैंक डूबने की कगार पर हैं, तो वहीं यूरोप में क्रेडिट सुइस पर संकट के बादल छाए हैं. Credit Suisse के डूबने की भविष्यवाणी करते हुए मशहूर किताब 'Rich Dad Poor Dad' के लेखक रॉबर्ट कियोसाकी ने बचाव के उपाय भी बताए हैं.

2008 की मंदी से पहले की थी भविष्वाणी

सबसे पहले बात कर लेते हैं Robert Kiyosaki की, तो ये वहीं हैं जिन्होंने साल 2008 में सबसे पहले लेहमैन ब्रदर्स के दिवालिया होने की भविष्यवाणी की थी और हुआ भी कुछ ऐसा ही था. इसके बाद अमेरिका ही नहीं पूरी दुनिया ने भयंकर आर्थिक मंदी का सामना किया था. अब उन्होंने यूरोप के क्रेडिट सुइस बैंक के डूबने की संभावना जताई है. हालांकि, स्विस नेशनल बैंक से मिली 50 अरब डॉलर से ज्यादा उधारी के चलते क्रेडिट सुइस की हालत में सुधार हुआ है. लेकिन, बैंक क्राइसिस के इस दौर में कियोसाकी ने लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है.

आखिर क्या हैं G,S, BC?
रिच डैड पुअर डैड के लेखक अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा है, 'अभी दो बैंक डूबे हैं…और भी डूबेंगे.' Tweet में उन्होंने लिखा कि सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक टूट गए और संकट तो अभी शुरू हो रहा है. ऐसे में G,S,BC खरीदो और अपना ध्यान रखो. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर G,S,BC क्या है, तो बता दें रॉबर्ट कियोसाकी ने सलाह दी है, बैंकों के डूबने के दौर में G मतलब गोल्ड या सोना.. S यानी सिल्वर या चांदी और BC मतलब बिटक्वाइन क्रिप्टोकरेंसी. उनका मानना है कि इन तीनों में किया गया निवेश फायदेमंद साबित हो सकता है.

पहले भी दे चुके हैं ऐसी सलाह
दुनियाभर में मशहूर और बेस्टसेलर पर्सनल फाइनेंस की बुक Rich Dad poor Dad (रिच डैड पुअर डैड) के लेखक Robert Kiyosaki आए दिन ग्लोबल इकोनॉमी को लेकर लोगों को सोशल मीडिया के जरिए आगाह करते रहते हैं. पहले भी वैश्विक वित्तीय संकट से पहले लोगों को क्या करना चाहिए, इस संदर्भ में उन्होंने अपनी राय जाहिर की है. रॉबर्ट कियोसाकी Financial Crisis से मुकाबले के लिए लोगों को फूड, बिटकॉइन और कीमती धातुओं को बचाकर रखने की सलाह दी है.  

1997 में लिखी थी 'रिच डैड पुअर डैड'
गौरतलब है कि वॉल स्ट्रीट के एनालिस्ट रॉबर्ट कियोसाकी अपनी बेस्टसेलिंग बुक Rich Dad poor Dad की लोकप्रियता से दुनियाभर में मशहूर हैं. साल 1997 में लिखी गई ये किताब आज भी खूब फेमस और बिकने वाली बुक बनी हुई है. पर्सनल फाइनेंस की ये किताब 100 से ज्यादा देशों में 50 से अधिक भाषाओं में छप चुकी है. आमतौर पर कहा जाता है कि अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो इस किताब को एक बार जरूर पढ़ें. इस किताब की अब तक करीब 5 करोड़ प्रतियां बेची जा चुकी हैं.

You may have missed