छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर 0.5 प्रतिशत

रायपुर

31 जनवरी 2023 की स्थिति में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर 0.5 प्रतिशत है और 7 फरवरी 2023 की स्थिति में नवीन रोजगार चाहने वाले 1878126 व्यक्ति पंजीकृत है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पृथक से बेरोजगारी दर निर्धारित नहीं की जाती है, परन्तु सीएमआईई संस्था द्वारा बेरोजगारी दर की आंकड़े प्रसारित किये जाते हैं।

प्रश्नकाल के दौरान पूर्व मंत्री व विधायक अजय चन्द्राकर ने प्रदेश में रोजगार व पंजीकृत बेरोजगार (कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार) का मामला विधानसभा में उठाया। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने बताया कि प्रदेश के रोजगार पंजीयन कार्यालयों में 7 फरवरी 2023 की स्थिति में नवीन रोजगार चाहने वाले 1878126 व्यक्ति पंजीकृत है, प्रदेश के रोजगार कार्यालयों में रोजगार बदलने वालों का पृथक से पंजीयन नहीं किया जाता है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पृथक से बेरोजगारी दर निर्धारित नहीं की जाती है, परन्तु सीएमआईई संस्था द्वारा बेरोजगारी दर की आंकड़े प्रसारित किये जाते हैं। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा रोजगार हेतु पृथक से कोई आयाम तय नहीं किये गये है तथापि शासकीय क्षेत्र में रोजगार, अशासकीय क्षेत्र में रोजगार अथवा स्वरोजगार के रूप में रोजगार कतिपय आयाम हो सकते है। प्रदेश के जिलों के जिला प्रशासन द्वारा रोजगार मिशन पोर्टल में शासन द्वारा प्रदत्त रोजगार को दर्ज किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत 33333 व्यक्तियों को शासकीय संस्थाओं में रोजगार, 50725 व्यक्तियों को अशासकीय संस्थाओं में रोजगार एवं 509559 व्यक्तियों को स्वरोजगार प्रदान किया गया है।

श्री पटेल ने सदन को बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सीएमआईई (सेन्टर फॉर मॉनिटरिंग इंडिया इकानोमिक) के आंकड़ों को मान्यता नहीं दी गई है, परन्तु आर्थिक विश्लेषण एवं सर्वेक्षण के क्षेत्र में प्रतिष्ठित संस्था होने के कारण इस संस्था की जानकारी को सामान्य रूप मान्य किया जाता है। संस्था द्वारा दी गई बेरोजगारी के परिभाषा एवं मूल्यांकन का आधार उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध है। कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग द्वारा राशि व्यय नहीं की गई है। 31.01.2023 की स्थिति में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर 0.5 प्रतिशत है। सीएमआईई द्वारा सेंपल सर्वे के आधार पर केवल बेरोजगारी का अनुमानित प्रतिशत बताया जाता है। सेंपल सर्वे के आधार पर बेरोजगारों की संख्या बताना संभव नही है ।

You may have missed