इनर व्हील रायपुर ग्रेटर का नो-स्पिट मूवमेंट आज से, पान, गुटका थूंककर गंदगी फैलाने वालों को देंगे समझाइश

रायपुर

स्वच्छतम शहर के रूप में रायपुर शहर को पहचान दिलाने रायपुर नगर निगम के प्रयासों में स्वयंसेवी संगठन भी अपनी सहभागिता दे रहे हैं। इनर व्हील क्लब आफ रायपुर ग्रेटर की महिलाएं सार्वजनिक स्थलों पर थूंकने की प्रवृत्ति को रोकने यह अभियान शुरू कर रही हैं, इसके लिए वे जन जागरूकता कार्यक्रमों के जरिए सड़कों, कार्य स्थलों, व्यावसायिक परिसरों की खुली जगहों पर थूंकने वालों को समझाईश देकर स्टार्ट अप द्वारा तैयार किए गए स्मार्ट सॉल्यूशन के उपयोग हेतु प्रेरित करेंगी।

इनर व्हील क्लब रायपुर की अध्यक्ष साक्षी जैन के अनुसार खुली जगह पर थूंकने की प्रवृत्ति न सिर्फ गंदगी व बीमारियों को बढ़ावा देती है, बल्कि साफ-सुथरे परिसर व शहर को बदरंग करती है। ऐसे लोगों को समझाईश देने रायपुर स्मार्ट सिटी व नगर निगम के साथ मिलकर इनर व्हील रायपुर ग्रेटर नो-स्पिट मूवमेंट संचालित कर रही है। साक्षी के अनुसार कई शहरों में पीकदान के तौर पर स्मार्ट स्पिट कप व स्पिट बिन का उपयोग लोग कर रहे है, जिस पर थूंकने से तुरंत यह पीक जेली में परिवर्तित होकर गंदगी फैलने से रोकता है। थूंकने से बीमारियों की भी संभावना बढ़ती है, इसलिए ऐसे घरों में जहां पान, गुटका के सेवन के आदी रहते है, या टी.बी. या अन्य संक्रामक बीमारियों के मरीज निवासरत है, उनके लिए भी यह स्पिट कप या बिन अत्यधिक उपयुक्त है।

इनर व्हील अध्यक्ष साक्षी ने यह भी बताया है कि शहर को स्वच्छ बनाए रखने रायपुर स्मार्ट सिटी लि. व रायपुर नगर निगम के साथ मिलकर संस्था की महिलाएं अभियान संचालित कर रही है। स्मार्ट सॉल्यूशन के तहत स्टार्ट अप कंपनी द्वारा तैयार किए गए बायो डिग्रेडेबल स्मार्ट स्पिट कप व स्पिट बिन भी इनर व्हील द्वारा नि:शुल्क वितरित किए जा रहे है। उन्होंने आगे बताया कि यह उत्पाद दुर्गंध रहित, पर्यावरण अनुकूल, छलकन रोधी होने के कारण उपयोग हेतु सरल व उपयुक्त है।

उन्होंने बताया कि आज से आक्सीजोन पंडरी से इस अभियान की शुरूआत होगी, जहां महिलाएं शहर की स्वच्छता में योगदान की शपथ लेंगी एवं नो-स्पिट मूवमेंट में हर नागरिक से सहयोग की अपील करेगी। शहर स्वच्छता से जुड़े इस आयोजन में नगर निगम रायपुर, रायपुर स्मार्ट सिटी लि. व स्वच्छ भारत मिशन टीम भी शामिल होगी।

You may have missed