हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए यूज करें आंवले

हाई कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए सबसे बड़ी समस्या है। यह दिल के रोगों, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। खाने-पीने की गलत आदतें और सुस्त जीवनशैली इसका सबसे प्रमुख कारण हैं। कोलेस्ट्रॉल मोम की तरह गंदा पदार्थ होता है, जो रक्त वाहिकाओं में इकठ्ठा होता है और उन्हें ब्लॉक कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल। शरीर के बेहतर कामकाज के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए खतरनाक और जानलेवा साबित हो सकता है। अनकंट्रोल तरीके से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को मेडिकल भाषा में एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है, जो दिल से जुड़े रोगों, नसों के विकार, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बन सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें
बहुत से लोग कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए उम्रभर स्टैटिन या खून को पतला करने की दवाएं लेते हैं। अगर आप इन दवाओं से बचना चाहते हैं, तो आपको हेल्दी डाइट लेने के साथ एक्सरसाइज करनी शुरू कर देनी चाहिए। हालांकि कोलेस्ट्रॉल कम करने के कुछ घरेलू और नैचुरल उपाय भी हैं, जिनमें एक आसानी से मिलने वाला आंवला भी है। चलिए जानते हैं कि आंवला किस तरह आपका खराब कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है।

आंवला के पोषक तत्व और गुण
अगर बात करें आंवला के पोषक तत्वों की, तो इसकी सबसे बड़ी ताकत इसमें मौजूद विटामिन सी है। विटामिन सी के अलावा यह खट्टा फल एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल्स का भंडार है। ऐसा माना जाता है कि 100 ग्राम आंवला में 20 संतरे जितना विटामिन सी होता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल हजारों सालों से विभिन्न समस्याओं के इलाज में किया जा रहा है। इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम और विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन और कैल्शियम की मात्रा से भरपूर होती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है आंवला
एक अध्ययन के अनुसार, मरीजों के एक ग्रुप को 12 हफ्ते तक दिन में दो बार 500 मिलीग्राम आंवला का रस दिया गया और कुछ को कैप्सूल दिए गए। इस अवधि के बाद जब उनकी जांच की गई, तो उनका बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ-साथ ट्राइग्लिसराइड भी कम हो गया था।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कैसे करें आंवले का सेवन
अध्ययन में शोधकर्ताओं ने मरीजों को रोजाना आंवले का जूस पीने को दिया। इस तरह आप भी रोजाना इतनी ही मात्रा लगभग एक कप आंवला जूस पी सकते हैं। हालांकि आप आंवला को वैसे ही कच्चा भी खा सकते हैं। आंवला का जूस बहुत ज्यादा खट्टा होता है इसलिए आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसके रस में थोड़ा शहद और काला नमक भी मिला सकते हैं।

आंवला के अन्य फायदे
कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के अलावा आंवला डायबिटीज कंट्रोल करने, पाचन को दुरुस्त बनाने, आंखों की रोशनी बढ़ाने, इम्यूनिटी मजबूत बनाने, मेंटल हेल्थ में सुधार करने आदि में भी सहायक है।

You may have missed