चैत्र नवरात्रि शुरू इन चीजों से घर में बनाए रायता

चैत्र की नवरात्रि शुरू हो चुकी है और बहुत से लोग इस दौरान व्रत रख रहे हैं। ऐसे में खान-पान की कमी के कारण आप कमजोरी या फिर पानी की कमी के शिकार हो सकते हैं। इस दौरानम में जरूरी ये है कि आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो कि शरीर को समय समय पर रिहाइड्रेट करे और आपके पेट को ठंडा रखने का काम करे। इस दौरान बिना प्याज और लहसुन से बने इन चीजों के रायते का आप सेवन कर सकते हैं।

खीरे का रायता
खीरे में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। ऐसे में इस रायते का सेवन नवरात्रि में आपको गर्मी और पानी की कमी से बचा सकता है। साथ ही ये रायता पेट को ठंडा करने वाले और बॉडी टेंप्रेचर को बैलेंस रखने वाला भी है। तो, रोज व्रत के दौरान 1 कटोरी दही लें, फिर इसनें खीरा कद्दूकस करके मिला लें। ऊपर से थोड़ा सा काली मिर्च और जीरा भून कर और कूट कर मिला लें। एक हरी मिर्ची और धनिया काट कर मिलाएं और फिर इस रायते का सेवन करें।

लौकी का रायता
लौकी का रायता व्रत के दौरान कब्ज की समस्या से बचने में मदद कर सकता है। इस रायते का सेवन पेट को हाइड्रेट करने के साथ, शरीर के बाकी अंगों के काम काज को तेज करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये पेट का मेटाबोलिक रेट और बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है जिससे व्रत के दौरान आप कब्ज से बचे रह सकते हैं। तो, लौकी को काट कर उबाल लें। ठंडा होने पर इसे मैश करें, दही और सेंधा नमक मिला कर इसका सेवन करें।

पालक का रायता
पालक का रायता शरीर को एनर्जी देने का काम कर सकता है। इस रायते को खाने से शरीर और ब्रेन को एनर्जी मिलती है और शरीर दिन भर आराम से काम कर सकता है। तो, पालक लें, इसे धो लें और 2 से 3 सीटी लगा लें। उसके बाद इसे मैश कर लें और फिर इसमें सेंधा नमक और दही मिलाएं। हरी मिर्च और धनिया पत्ता काट कर मिला लें। अब इसका सेवन करें।