मशरूम का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल में आपके लिए है फायदेमंद

दिल की बीमारियों का बड़ा कारण है, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जो कि नसों में ब्लॉकेज का कारण बन सकता है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि इस स्थिति में विटामिन डी अपनी एक जरूरी भूमिका निभाती है। जी हां, विटामिन डी की कमी से आप हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हो सकते हैं। दरअसल, शरीर में विटामिन डी की कमी से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ सकते हैं। ऐसे में विटामिन डी से भरपूर मशरूम का सेवन फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

मशरूम में विटामिन डी
100 ग्राम मशरूम में लगभग 7 IU विटामिन डी होता है। ऐसा इसलिए कि मशरूम लंबे समय तक सूर्य के प्रकाश को अपने अंदर समेटता है। इस दौरान ये एक अच्छी मात्रा में विटामिन डी2 डी3 और डी4 से भर जाता है। इसलिए जब आप मसरूम खाते हैं तो आपको एक अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है।

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है
मशरूम, विशेष रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने में मदद करते हैं। दरअसल, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने से रोकता है और आपके खून में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करता है। साथ ही इसका सेवन गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और शरीर की कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है
शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में विटामिन डी से भरपूर मशरूम का सेवन इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों में किसी भी प्रकार के डैमेज को रोकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में मशरूम कैसे खाएं
हाई कोलेस्ट्रॉल में मशरूम को आप हल्का भून कर, सलाद में शामिल करके खाना चाहिए। इसे पूरी तरह से पका कर खाने की कोशिश न करें क्योंकि इससे विटामिन डी की मात्रा कम हो जाती है।

You may have missed