September 21, 2024

UP की राजधानी Lucknow में बढ़ रही Covid 19 मरीज़ों की संख्या, अलर्ट हुआ प्रशासन

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की राजधानी समेत कई जिलों में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना के मरीजों में हो रही वृद्धि को देखते हुए स्वास्थय विभाग ने अलर्ट जारी कर सभी रिस्पांस टीमों को अलर्ट रहने को कहा है। साथ ही जिले स्तर परे कोविड जांच को और तेज करने का निर्देश दिया गया है। इस बीच राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड के आठ नए मामले सामने आने से अधिकारियों की नींद उड़ा दी है।

24 घंटे में मिले आठ नए मरीज
लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, राज्य की राजधानी ने बुधवार को आठ कोविड मामलों की सूचना मिली। यह साल 2023 में एक दिन में सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस आंकड़े के सामने आने के बाद अब लखनऊ को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। अधिकारियों ने कहा कि हवाई अड्‌डे और रेलवे स्टेशन पर निगरानी बढ़ाई जाएगी ताकि बाहर से आ रहे संक्रित मरीजों को ट्रेस किया जा सके।

लखनऊ में कोविड मरीजों की संख्या 18 पहुंची
जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार अलीगंज में दो, तुड़ियागंज में तीन, चिनहट में दो और कैसरबाग में एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ, लखनऊ में सक्रिय कोविद मामले बढ़कर 18 हो गए हैं। लगातार बढ़ रही संख्या को देखकर टीमों को अलर्ट किया गया है। ये टीमें लगातार लखनऊ के अलग अलग इलाकों में सैंपल लेने में जुटी हुई हैं।

लखनऊ में तैनात हैं 17 रैपिड रिस्पांस टीमें
सभी नए मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जबकि स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते मामलों से निपटने के लिए 17 रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया है। लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा कि, ''कोविड के लक्षण वाले लोगों के लिए अस्पतालों में जांच एवं सैंपलिंग की सुविधा दी जा रही है।''

कोविड प्रोटोकाल को लेकर होगी सख्ती
कोविड ड्यूटी के लिए अस्पतालों को बेड, दवा और मेडिकल स्टाफ की व्यवस्था करने के लिए भी अलर्ट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हाल की बारिश के कारण, नमी के उच्च स्तर के कारण संक्रमण फैलने की संभावना अधिक है। इसलिए लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना चाहिए।'