September 20, 2024

दुनिया का सबसे ऊंचे रेलवे पुल पर चलेगी Vande Bharat Express, बडा हसीन होगा मंजर

नईदिल्ली

देशभर में रेल मंत्रालय कई रूट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन कर रहा है, जबकि आने वाले समय में भी कई और रूट्स पर चलाए जाने का ऐलान भी कर दिया गया है। इसी कड़ी में जम्मू और कश्मीर में भी वंदे भारत ट्रेन को आने वाले समय में चलाया जाएगा। इतना ही नहीं, यह ट्रेन चिनाब नदी के ऊपर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे ब्रिज से होकर भी गुजरेगी। ऐसे में यह सोचकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब वंदे भारत तेज रफ्तार में दुनिया के सबसे ऊंचाई वाले रेल पुल से गुजरेगी, तो वह दृश्य कितना खूबसूरत होगा।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला (USBRL) रेल लिंक पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद वंदे मेट्रो जम्मू और श्रीनगर को जोड़ेगी। अनुसार, चिनाब नदी पुल निर्माण स्थल से लोगों को संबोधित करते हुए रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि यूएसबीआरएल परियोजना दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 तक तैयार होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि एक बार रेलवे लाइन चालू हो जाने के बाद महत्वपूर्ण रेल लिंक पर वंदे भारत एक्सप्रेस भी चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस के सुचारू संचालन के लिए जम्मू-कश्मीर के बडगाम में रखरखाव सुविधाएं स्थापित की जाएंगी।

  बता दें कि चिनाब नदी पुल नदी तल से 359 मीटर ऊपर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है। अब तक पुल पर ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका है। रेल मंत्री ने व्हील माउंटेड ट्रॉली पर बैठकर रेल की पटरियों पर सवारी की। 1.3 किलोमीटर लंबा यह पुल कटरा से बनिहाल तक 111 किलोमीटर के दायरे में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है। कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा 1486 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से यह पुल बनाया जा रहा है।

इस पुल की कई खासियतें हैं। एक तो यह है कि 266 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं को भी यह पुल आसानी से झेल लेगा। इसके अलावा, यदि वहां पर भूकंप भी आता है तो भी पुल नहीं टूटेगा। USBRL प्रोजेक्ट जम्मू और कश्मीर को शेष भारत से जोड़ेगी और सभी मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। वहीं, भारतीय रेलवे भी तेज गति से काम करते हुए देशभर के विभिन्न रूट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चला रही है। आने वाले समय में कई अन्य राज्यों को वंदे भारत ट्रेनें मिलने वाली हैं। अप्रैल के पहले हफ्ते में अजमेर से नई दिल्ली वाया जयपुर वंदे भारत ट्रेन चलेगी।

You may have missed