भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम चलने पर लगेंगे पैसे

अब मेटा वेरिफाइड की भारतीय कीमत सामने आई है। मेटा का वेरिफिकेशन मॉडल ट्विटर के सब्सक्रिप्शन मॉडल ट्विटर ब्लू पर आधारिता है। आइए जानते हैं भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए ब्लू टिक के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे।

Meta ने हाल ही में अपने सब्सक्रिप्शन मॉडल को अमेरिका में लॉन्च किया है। अमेरिका के फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स अब 11.99 डॉलर यानी करीब 990 रुपये मासिक शुल्क देकर अपने अकाउंट को वेरिफाई करा सकते हैं, हालांकि यह शुल्क मोबाइल वर्जन के लिए है। वेब वर्जन का शुल्क 14.99 डॉलर यानी करीब 1,240 रुपये है। अब मेटा वेरिफाइड की भारतीय कीमत सामने आई है। मेटा का वेरिफिकेशन मॉडल ट्विटर के सब्सक्रिप्शन मॉडल ट्विटर ब्लू पर आधारिता है। आइए जानते हैं भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए ब्लू टिक के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे।

Meta Verified के तहत सरकारी पहचान पत्र देकर फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरिफाई कराया जा सकता है। इंडियन एक्स्प्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय यूजर्स को हर महीने 1,450 रुपये देने होंगे। यह कीमत मोबाइल वर्जन के लिए है। ये पैसे देकर आप अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट दोनों अकाउंट को वेरिफाई करा सकते हैं। वेबसाइट या वेब वर्जन के लिए 1,099 रुपये खर्च करने होंगे।

मेटा वेरिफिकेशन की सुविधा फिलहाल बिजनेस और 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए नहीं है। मेटा ने यूजर्स से वेटलिस्ट ज्वाइन करने की भी अपील की है। यह सुविधा मेटा की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

इससे पहले माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस Twitter blue को लॉन्च किया था। भारत में ब्लू टिक लेने और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस के फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल यूजर्स को 900 रुपये प्रतिमाह चुकाने होंगे।

वहीं कंपनी ने 650 रुपये में सबसे कम कीमत वाला प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान भी जारी किया था। यह प्लान वेब यूजर्स के लिए है। बता दें कि कंपनी ने ट्विटर ब्लू को पिछले साल ही नए रूप में जारी किया था। इसे पहले अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान समेत कुछ देशों में लॉन्च किया गया था।

You may have missed