September 20, 2024

प्रदेश को Vande Bharat Express का मिला एक ही रैक, ट्रेन एक तरफ से लेट होती है, तो वापसी में भी देरी

 भोपाल

 रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के लिए एक ही रैक मिला है। ठीक इसी तर्ज पर शताब्दी एक्सप्रेस का भी संचालन होता है। इसका असर यह होता है कि ट्रेन यदि एक तरफ से लेट होती है, तो वापसी में भी यह देरी से ही आती है, जबकि अन्य ट्रेनों के रैक दो होने के कारण एक तरफ का संचालन ही प्रभावित होता है।

शताब्दी एक्सप्रेस के मामले में यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से दिन में ही वापस होती है। वंदे भारत एक्सप्रेस के मामले में यदि ट्रेन हजरत निजामुद्दीन तक पहुंचने में लेट हुई, तो वहां से भी देरी से आ पाएगी।

देश की राजधानी से मध्यप्रदेश की राजधानी के बीच शुरू हुई वंदे भारत ट्रेन पहले ही दिन 74 यात्रियों को लेकर दिल्ली से ग्वालियर पहुंची। वहीं ग्वालियर से 89 यात्रियों को लेकर ट्रेन भोपाल की तरफ रवाना हुई। इस ट्रेन में सफर करने के लिए स्टेशन पर यात्री बहुत उत्साहित नजर आए। यह ट्रेन रविवार को हजरत निजामुद्दीन से लेकर भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन के बीच अलग-अलग हिस्सों में तीन बार रफ्तार बदलेगी।

हजरत निजामुद्दीन से लेकर आगरा कैंट स्टेशन के बीच यह ट्रेन 160 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी। वहीं आगरा कैंट से ग्वालियर व वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई झांसी जंक्शन होते हुए ललितपुर स्टेशन तक इसकी रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा रहेगी। ललितपुर से रानी कमलापति स्टेशन के बीच ट्रेन की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा की होगी। सोमवार से यह ट्रेन नियमित रूप से भोपाल से हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बीच दौड़ेगी।

यह ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से सुबह 5:40 बजे चलेगी और वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर 8:46 बजे पहुंचेगी। ग्वालियर स्टेशन पर 9:48 बजे और आगरा कैंट स्टेशन पर 11:23 बजे दो मिनट के ठहराव के बाद 1:10 बजे निजामुद्दीन स्टेशन पहुंचेगी। इस ट्रेन का एक ही रैक होने के कारण संचालन पर प्रभाव पड़ेगा, लेकिन ज्यादा समस्या सर्दी के दिनों में आएगी।

You may have missed