September 21, 2024

वंदे भारत एक्सप्रेस का बढ़ रहा नेटवर्क, इस राज्य को मिलेंगी 4 ट्रेनें, PM दिखाएंगे हरी झंडी

 नई दिल्ली हैदराबाद

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का नेटवर्क लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली से भोपाल, अजमेर, वाराणसी, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए इन हाईस्पीड ट्रेनों की शुरुआत हो चुकी है। पश्चिम बंगाल में तो जल्दी ही तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस चलने वाली हैं। यही नहीं तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद को भी बड़ा तोहफा मिलने वाला है। यहां से कुल 4 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी है। इनमें से एक को तो 8 अप्रैल को ही पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन हैदराबाद से तिरुपति के बीच चलेगी। इस तरह दो तेलुगू भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच इससे कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

यह ट्रेन हैदराबाद से तिरुपति के बीच 660 किलोमीटर की यात्रा को महज 9 घंटे में पूरा करेगी, फिलहाल इसमें 11 घंटे का वक्त लगता है। हैदराबाद से तिरुपति के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रास्ते में 4 स्टेशनों पर रुकेगी। रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन हैदराबाद से तिरुपति के रास्ते में नालगोंडा, गुंटूर, ओंगोल और नेल्लोर स्टेशनों पर रुकेगी। हालांकि पहले दिन वंदे भारत एक्सप्रेस को मिरयालगुडडा, तेनाली, बापाटला, चिराला जैसे कुछ और स्टेशनों पर रोका जाएगा।

हैदराबाद से बेंगलुरु, पुणे समेत कई शहरों के लिए होंगी वंदे भारत
तिरुपति से हैदराबाद के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस तेलुगू राज्यों को मिलने वाली ऐसी दूसरी ट्रेन है। इससे पहले सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जा रही है। यही नहीं हैदराबाद से दो और वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी है। इनमें से एक ट्रेन हैदराबाद से बेंगलुरु के लिए चलेगी। इसके अलावा एक अन्य ट्रेन सिकंदराबाद से पुणे के लिए चलाने की योजना है। इस तरह हैदराबाद से देश के अहम शहरों को जोड़ने के लिए 4 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जानी हैं।

अप्रैल में शुरू होंगी कई वंदे भारत, भोपाल से हुई शुरुआत
बता दें कि अप्रैल महीने में कई नई वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू हो रही हैं। 1 अप्रैल को ही पीएम नरेंद्र मोदी ने भोपाल से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। अब वह हैदराबाद से वंदे भारत की शुरुआत करने जा रहे हैं। यही नहीं अजमेर से दिल्ली के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत 10 अप्रैल तक किए जाने का प्लान है। यह ट्रेन दिल्ली से अजमेर के रास्ते में जयपुर में भी रुकेगी। अब तक देश भर में 11 वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है। यही नहीं रेलवे की ओर से आने वाले कुछ सालों में स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की भी योजना है, जिनकी स्पीड 220 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी।

 

You may have missed