September 21, 2024

चीते सी रफ्तार, भोजन भी जायकेदार; जानें क्यों है वंदे भारत एक्सप्रेस शानदार

 नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने कई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। उन्होंने लाल किले की प्रचीर से रेलवे को 75 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का टास्क दिया था। देश के विभिन्न राज्यों को जोड़ने वाली अब तक 13 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। आज भी देश को एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने जा रही है। यह ट्रेन दिल्ली कैंट से अजमेर तक चलेगी, जिसे आज पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। आपको बता दें कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर रवाना हुई थी।

वंदे भारत एक्सप्रेस कई मायनों में खास है। इसकी यात्रा काफी आरामदायक है। इसके अलावा इस ट्रेन के पास स्पीड भी है। इसके कोच बिल्कुल नए डिजाइन पर तैयार किए गए हैं। इनमें तकनीक का भी खास ध्यान रखा गया है।

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियतें:

>> ट्रेन की डिजाइन से ही शुरुआत करते हैं। ट्रेन की डिजाइन से इसके गतिमान होने का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके अलावा इस ट्रेन को अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधा से लैस किया गया है। स्वदेशी तकनीक इसे किसी भी तरह की दुर्घटना से बचाने में मदद करती है।

>> इस ट्रेन की गति 160 किमी प्रति घंटा है। बोगियों में ट्रैक्शन मोटर्स लगे हैं। यह यात्रा को आसान और सुरक्षित बनाता है।

>> इस ट्रेन में प्रत्येक छोर पर ड्राइवर का केबिन है। अंतिम स्टेशन पर यात्रा फिर से शुरू करने के लिए इंजन को बदलने की आवश्यक्ता नहीं पड़ती है।

>> इस ट्रेन की सीटें काफी आरामदायक है। सभी बोगियों में रिक्लाइनिंग सीटें लगी हैं। एग्जिक्यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटें लगी हैं।

>> ट्रेन की हर बोगी में 32 इंच की स्क्रीन लगी है, जो यात्रियों को ऑडियो-विजुअल माध्यम से जानकारी प्रदान करती है।

>> ट्रेन के वॉशरूम दिव्यांगों के अनुकूल हैं। इनमें सीट हैंडल में ब्रेल में सीट नंबर लगे हैं।

>> कोच के बाहर कैमरे लगे हैं। इसके अलाहा इसका ब्रेकिंग सिस्टम लगभग 30 प्रतिशत बिजली बचाने में मदद करता है। आपात स्थिति में लोको पायलट और ट्रेन गार्ड एक दूसरे के साथ-साथ यात्रियों से भी संवाद कर सकते हैं।

>> वंदे भारत में यात्रियों को काफी स्वादिष्ट खाना दिया जाता है। जिस इलाके से यह ट्रेन चलती है, वहां के स्थानीय पकवान को वरीयता दी जाती है। जैसे बंगाल की वंदे भारत एक्सप्रेस के मेन्यू में पूरी और चना दाल के साथ-साथ सूखा मटन या चिकन, फिश कटलेट और फिश करी सर्व किया जाता है।  मिष्टी दोई भी यात्रियों के लिए उपलब्ध है।

>> ट्रेन के हिस्से ज्यादातर मेड इन इंडिया हैं। इनमें ऑटोमेटिक दरवाजे, फायर सेंसर, सीसीटीवी कैमरे, ऑन-बोर्ड वाई-फाई सुविधाएं हैं। ट्रेन में तीन घंटे का बैटरी बैकअप और जीपीएस भी लगे हैं।

>> वंदे भारत एक्सप्रेस के डिब्बे अन्य ट्रेनों की तुलना में हल्के होते हैं। इसकी खिड़कियां चौड़ी हैं और डिब्बों में सामान रखने के लिए अधिक जगह है।

 

You may have missed