September 21, 2024

हिमाचल में बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश
  पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे हिमाचल प्रदेश की जनता को राहत मिलती हुई दिखाई दे रही हैं। दरअसल, प्रदेश के मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है और मौसम विभाग ने बारिश/ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। हिमाचल प्रदेश मौसम विभाग (IMD) अलर्ट जारी करते हुए कहा कि राज्य के अधिकांश स्थानों पर अगले दो से तीन घंटों तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इतना ही नहीं, प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश/ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की संभावना भी जताई है।
 
 एएनआई ने रोहतांग अटल टनल में बर्फबारी की एक वीडियो जारी की है। वीडियो जारी करते हुए लिखा कि मनाली में रोहतांग सुरंग तक बर्फबारी हुई है। जिसके बाद बर्फ की सफेद चादर से पहाड़ियां ढक गई है। मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक हिमाचल प्रदेश का मौसम खराब रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में 19 से 22 अप्रैल तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने शिमला, सिरमौर, सोलन, चंबा, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू में बारिश के साथ आंधी चलने और लाहौल स्पीति और किन्नौर के साथ चंबा व कुल्लू के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। इस बीच मौसम विभाग ने बारिश और आंधी को देखते हुए एडवाइजरी भी जारी की है।

मौसम केंद्र ने लोगों को बेवजह यात्रा से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा लोगों को घर पर रहने और खिड़की दरवाजों को बंद रखने की हिदायत दी गई है। बता दें कि मंगलवार को राजधानी शिमला में ओलावृष्टि के साथ झमाझम बारिश हुई। वहीं, ऊना, बिलासपुर, किन्नौर में हुई हल्की बारिश हुई।मौसम विभाग की ओर से हिमाचल के कई जिलों में आंधी, वज्रपात, बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर समेत सूबे के अन्य पहाड़ी इलाकों में 20 अप्रैल तक बर्फबारी की भी आशंका है।