October 20, 2024

एशिया के प्रमुख आर्म-रेसलिंग प्रमोशन प्रो पंजा लीग का आयोजन 28 जुलाई से

नई दिल्ली
आर्म-रेसलिंग के फैंस का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है क्योंकि एशिया की सबसे बड़ी आर्म-रेसलिंग प्रमोशन- प्रो पंजा लीग के बहुप्रतीक्षित पहले सीजन की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। 28 जुलाई से 13 अगस्त के बीच 17 दिनों तक चलने वाली इस लीग में 180 आर्म रेसलर्स शामिल होंगे, जिन्हें छह टीमों में विभाजित किया जाएगा।

बॉलीवुड अभिनेता और निर्माता परवीन डबास और प्रीति झंगियानी के दिमाग की उपज प्रो पंजा लीग में पुरुषों, महिलाओं और दिव्यांग आर्म रेसलर्स की कटेगरी होंगी। पिछले साल जुलाई में मध्य प्रदेश के ग्वालियर में आयोजित रोमांचक रैंकिंग टूर्नामेंट से क्वालीफाई करने के बाद पहले सीजन में मुकाबला करने वाले आर्म-रेसलर्स का सिलेक्शन किया गया है।

प्रो पंजा लीग के सह-मालिक परवीन डबास ने लीग की तारीख के ऐलान पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के साथ हमारी साझेदारी को लेकर फीडबैक शानदार रही है। आर्म रेसलिंग और कॉम्बैट स्पोर्ट्स फैंस को सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर पहली बार जुलाई और अगस्त में (जो परंपरागत रूप से प्रो पंजा लीग के लिए बहुत मजबूत महीने रहे हैं) प्राइम-टाइम आर्म-रेसलिंग एक्शन देखने को मिलेगा। हम चाहते हैं कि फैंस गर्मियों में आर्म रेसलिंग का भरपूर मजा लें।

प्रो पंजा लीग को मूल रूप से 2020 में नई दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में एक मेगा इवेंट के साथ लॉन्च किया गया था। इसके बाद प्रो पंजा रैंकिंग टूर्नामेंट के दो संस्करण आयोजित किए गए। पिर आर्म-रेसलिंग चैंपियंस के बीच कई मेगा मैचों का भी आयोजन हुआ और दुनिया भर में कई प्रमोशनल इवेंट्स आयोजित किए गए, जिनके कारण सोशल मीडिया पर फैंस के बीच यह एक बड़ा क्रेज बन गया। ग्वालियर फोर्ट, मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया और गोवा में मैजेस्टिक प्राइड कैसीनो बोट में आयोजित इवेंट्स के साथ, प्रो पंजा भी स्पोर्ट्स टूरिज्म के लिए नए दरवाजे खोल रहा है।

प्रो पंजा लीग के पहले सीजन के लॉन्च पर राजेश कौल (चीफ रेवेन्यू ऑफिसर, डिस्ट्रीब्यूशन एंड इंटरनेशनल बिज़नेस और हेड – स्पोर्ट्स बिज़नेस, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स) ने कहा, "हम प्रो पंजा लीग के उद्घाटन सीजन के साथ जुड़कर खुश हैं। यह देश भर में आर्म-रेसलिंग फैंस के लिए रोमांचक समय है, जो एथलीटों को अपनी शारीरिक शक्ति दिखाने का मौका देगा। भारत में पेशेवर रूप से आर्म रेसलिंग में काफी संभावनाएं हैं और हमारा लक्ष्य इसे खेल की दुनिया में एक जाना-पहचाना नाम बनाना है।"

आर्म रेसलिंग को लोकप्रिय बनाने की दिशा में अपने जबरदस्त काम के लिए परवीन डबास और प्रीति झंगियानी को पहले ही भारत के साथ-साथ दुनिया भर से तारीफ और सम्मान मिल चुका है। प्रीति को हाल ही में महाराष्ट्र आर्म रेसलिंग एसोसिएशन का अध्यक्ष नामित किया गया जबकि परवीन को डजेनबेक मुकाम्बेटोव से गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ, जो वर्ल्ड आर्म रेसलिंग फेडरेशन की ओर से दिया जाने वाला सर्वोच्च पदक है।