September 21, 2024

वंदे भारत एक्सप्रेस की छत से चूने लगा पानी? जानें वायरल फोटो की असली कहानी

 नई दिल्ली

डॉ. नम्रता दत्त, जो खुद को फोरेंसिक साइंटिस्ट, यूनेस्को से जुड़ी पर्यावरणविद्, जेनेटिक इंजीनियर और मैरीक्यूरी स्कॉलर बताती हैं, ने वंदे भारत की एक झूठी तस्वीर ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने की कोशिश की। हालांकि, उनका यह दांव उल्टा पड़ गया। उन्होंने एक तस्वीर ट्वीट की है, जिसमें ट्रेन ड्राइवर इंजन के अंदर बारिश के पानी से खुद को बचाने के लिए छाते का सहारा लेता दिख रहा है। नम्रता ने इसे वंदे भारत की तस्वीर बताई है। जबकि सच्चाई यह है कि यह धनबाद रेल मंडल की पैसेंजर ट्रेन की 6 साल पुराने वीडियो से निकाली गई तस्वीर है।

नम्रता दत्त तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखती हैं, 'नरेंद्र मोदी कृपया ऐसी चीजें बनाना बंद करें। आप कुछ भी ठीक करने में हमेशा से अक्षम रहे हैं। केरल में उद्घाटन के पहले दिन ही वंदे भारत एक्सप्रेस के अंदर बारिश का पानी रिसने लगा। यह एक तस्वीर हजार शब्दों से बढ़कर है।'' आपको बता दें कि उनके इस ट्वीट को लेकर जमकर ट्रोल किया जा रहा है। लोगों ने इसे फेक न्यूज करार दिया है। एक यूजर ने तो दिल्ली पुलिस से एफआईआर दर्ज कराने की मांग की है।

आपको बता दें कि तस्वीर में ड्राइवर एक हाथ में छाता लिए ट्रेन चलाता दिख रहा है। ड्राइवर को अपने गीले होने से ज्यादा कंट्रोल पैनल के क्षतिग्रस्त होने की चिंता है। ड्राइवर के पास अपना बैग रखने के लिए भी जगह नहीं है। वीडियो झारखंड के धनबाद के पास साल 2017 में शूट किया गया था। वंदे भारत एक्सप्रेस के कन्नूर पहुंचने के बाद ट्रेन में पानी का रिसाव होने की कुछ खबरें सामने आईं। हालांकि, रेलवे इन खबरों का खंडन करते हुए इन्हें झूठी करार दिया। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किए जाने के बाद उसके एयर कंडीशनर (एसी) में पानी की कुछ बूंदें बन गई थीं। उन्होंने कहा कि यह एक सामान्य घटना है, खासकर जब एसी नया होता है।

PM ने हाल ही में केरल को दी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केरल की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन यानी 25 अप्रैल को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने ट्रेन की एक कोच के अंदर स्कूली बच्चों के एक समूह के साथ बातचीत भी की थी। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनरई विजयन और कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी ट्रेन के अंदर छात्रों के साथ बातचीत करते हुए मोदी के साथ मौजूद थे। बच्चों ने इस दौरान मोदी को उनके द्वारा बनाई गई प्रधानमंत्री और वंदे भारत एक्सप्रेस की पेंटिंग भी दिखाई। पीएम ने ट्रेन को मिले भव्य स्वागत की सराहना की और इसे 'शानदार' बताया।

 

You may have missed